Passport Rules: मोदी सरकार ने बदल दिए नियम, पासपोर्ट बनवाने के लिए करना होगा ये काम
Advertisement

Passport Rules: मोदी सरकार ने बदल दिए नियम, पासपोर्ट बनवाने के लिए करना होगा ये काम

Passport: अगर आप भी नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो पहले जान लीजिए कि सरकार की ओर से अहम बदलाव किया गया है, जिसके तहत पासपोर्ट बनवाना अब ज्यादा आसान हो गया है.

Passport Rules: मोदी सरकार ने बदल दिए नियम, पासपोर्ट बनवाने के लिए करना होगा ये काम

Passport Apply: विदेश जाने के लिए लोगों को पासपोर्ट की जरूरत पड़ती है. अगर आपको विदेश जाना है और पासपोर्ट नहीं है तो इसके लिए आवदेन करना होगा. हालांकि, अब अगर नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करना है तो सरकार की ओर से इस प्रक्रिया में अहम बदलाव किया गया है और पासपोर्ट बनवाना अब पहले से ज्यादा आसान हो गया है. नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक डिजीलॉकर (DigiLocker) का उपयोग करके आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं.

पासपोर्ट के लिए आवेदन

डिजीलॉकर का उपयोग करके आवेदक आधिकारिक वेबसाइट www.passportindia.gov.in के माध्यम से दस्तावेज अपलोड होने के बाद अपना पासपोर्ट आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकेंगे. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पासपोर्ट आवेदकों को सलाह दी जाती है कि यदि वे सत्यापन उद्देश्यों के लिए आधार का उपयोग करते हैं तो वे अपने आवेदन जमा करते समय एक डिजिलॉकर अकाउंट बनाएं.

हार्ड कॉपी की जरूरत नहीं

प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए विदेश मंत्रालय ने कहा कि यदि आवेदक अपने दस्तावेज अपलोड करने के लिए डिजीलॉकर का उपयोग करते हैं, तो उन्हें आवेदन प्रक्रिया के दौरान किसी भी दस्तावेज की हार्ड कॉपी ले जाने की आवश्यकता नहीं होगी. इससे पूरी प्रक्रिया के समय को कम करने में मदद मिलेगी, जिससे पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया की गुणवत्ता में इजाफा होने की उम्मीद है.

प्रक्रिया होगी तेज

मंत्रालय ने आवेदकों से डिजीलॉकर सेवा का उपयोग करने और प्रक्रिया को तेज करने में मदद करने का आग्रह किया है. रिपोर्ट्स के अनुसार पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया में डिजीलॉकर को न केवल आवेदन प्रक्रिया को तेज करने के लिए बल्कि इसे कुशल बनाने के लिए भी पेश किया गया है. इसके साथ ही फिजिकल दस्तावेज सत्यापन की आवश्यकता को कम करने के लिए देश भर के विभिन्न क्षेत्रों में पासपोर्ट सेवा केंद्र और पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) स्थापित किए गए हैं.

डिजिलॉकर क्या है?

यह एक डिजिटल वॉलेट सेवा है जिसे भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना मंत्रालय के जरिए लॉन्च किया गया है. इससे यूजर्स सरकार के जरिए जारी किए गए अपने सभी जरूरी दस्तावेजों को सुरक्षित तरीके से इकट्ठा करके रख सकेंगे. इसके जरिए उपयोगकर्ता ड्राइविंग लाइसेंस, मार्कशीट, वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र और अन्य आवश्यक दस्तावेजों को जब भी और जहां भी आवश्यकता होगी, इसका उपयोग कर सकेंगे.

डिजिलॉकर का उपयोग क्यों करें?

यह वर्चुअल लॉकर सरकार के जरिए आपके आवेदन प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के साथ-साथ आपके दस्तावेज को सुरक्षित रखने के लिए पेश किया गया है. चूंकि इसमें किसी भी प्रकार के दस्तावेज को संग्रहीत किया जा सकता है, इसलिए आपको अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों को हार्ड कॉपी में नहीं लेने की आजादी मिलेगी. डिजीलॉकर पर किसी भी तरह का सर्टिफिकेट, आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट और वोटर आईडी कार्ड सुरक्षित रखा जा सकता है.

Trending news