अब ट्रेन में खाने-पीने की चीजों के नहीं देने होंगे ज्‍यादा पैसे, IRCTC ने जारी क‍िया यह आदेश
Advertisement
trendingNow11687209

अब ट्रेन में खाने-पीने की चीजों के नहीं देने होंगे ज्‍यादा पैसे, IRCTC ने जारी क‍िया यह आदेश

Railway Food: IRCTC की तरफ से जारी क‍िए गए नए आदेश के बाद यात्र‍ियों को खाने-पीने की चीजों पर रेट को लेकर राहत म‍िलेगी. IRCTC की तरफ से वेंडर्स को द‍िए गए आदेश में कहा गया क‍ि वेंडर खाने के साथ अलग से रेट जोड़कर खाना न बेचें.

अब ट्रेन में खाने-पीने की चीजों के नहीं देने होंगे ज्‍यादा पैसे, IRCTC ने जारी क‍िया यह आदेश

IRCTC Food: अगर आप भी अक्‍सर रेलवे से सफर करते हैं और ट्रेन में वेंडर्स की तरफ से खाने-पीने की चीजों पर वसूले जाने वाले ज्‍यादा चार्ज से परेशान हैं तो यह खबर आपको राहत देगी. अब इस पर IRCTC की तरफ से सख्‍त कदम उठाया गया है. इस मुद्दे पर सहयोगी चैनल Zee Business ने विस्तार से र‍िपोर्ट बनाई थी. IRCTC की तरफ से जारी क‍िए गए नए आदेश के बाद यात्र‍ियों को खाने-पीने की चीजों पर रेट को लेकर राहत म‍िलेगी. IRCTC की तरफ से वेंडर्स को द‍िए गए आदेश में कहा गया क‍ि वेंडर खाने के साथ अलग से रेट जोड़कर खाना न बेचें.

ट्रेनों में व‍िजीलेंस टीम एक्‍ट‍िव रहेगी

आईआरसीटीसी (IRCTC) ने इसे लेकर सभी GGM को पत्र ल‍िखा है. साथ ही तत्काल कार्रवाई के निर्देश देते हुए 5 मई तक व‍िस्‍तृत रिपोर्ट मांगी है. IRCTC ने चेतावनी देते हुए कहा क‍ि सामान बेचने वालों को अत‍िर‍िक्‍त पैसा लेने की यह आदत तुरंत बदलनी होगी. इस पर रोकथाम के ल‍िए भीड़-भाड़ वाले 10 रूट्स पर ट्रेनों में व‍िजीलेंस टीम एक्‍ट‍िव रहेगी. यह टीम वेंडर्स की तरफ से की जाने वाली मनमानी पर रोक लगाएगी. साथ ही एमपीआरपी से ज्‍यादा कीमत पर सामान बेचने पर भी कार्रवाई करेगी.

ट्रेनों में सुपरवाइजर तैनात क‍िये जाएंगे
प्रीमियम ट्रेनों में आईआरसीटीसी की तरफ से मैनेजर तैनात रहते हैं. अन्‍य कुछ महत्वपूर्ण ट्रेनों में अब सुपरवाइजर तैनात क‍िये जाएंगे. रेल मंत्रालय की तरफ से इस पर व‍िचार क‍िया जा रहा है. छुट्टियों में यात्रा के दौरान लोगों को क‍िसी तरह की परेशानी न हो, इसी के मद्देनजर ये कदम उठाए गए हैं. नए बदलाव के तहत खाने-पीने की चीजों के ड‍िब्‍बों पर आसानी से द‍िखाई देने वाली जगह पर रेट कार्ड लगाए जाएंगे.

बिल मांग कर ओवरप्राइसिंग से बचें
यात्र‍ियों के ल‍िए सुझाव जारी करते हुए कहा गया क‍ि बिल मांग कर ओवरप्राइसिंग से बच सकते हैं. यद‍ि क्वालिटी और क्वांटिटि से जुड़ी कोई श‍िकायत है तो आप इसे संबंध‍ित अध‍िकारी से कर सकते हैं. रेल नीर की खपत बढ़ने के कारण आईआरसीटीसी की तरफ से 4 नए प्लांट लगाए जा रहे हैं. स्टेशनों और ट्रेन में रेलवे बोर्ड से अप्रूवल किया पानी बेचने की अनुमति रहेगी.

आपको बता दें रेल यात्र‍ियों की तरफ से ओवर प्राइस‍िंग को लेकर लगातार श‍िकायत की जा रही थी. जांच में पता चला क‍ि वेंडर्स 80 रुपये की थाली के यात्र‍ियों से 120 रुपये से 130 रुपये तक वसूल रहे हैं. यह वसूली ट्रेन के स्टैंडर्ड मेन्यू में पनीर जोड़कर यात्र‍ियों से की जा रही थी. यह भी सामने आया क‍ि 15 रुपये वाले रेल नीर को यात्र‍ियों को 20 रुपये में बेचा जा रहा था.

Trending news