Post Office Schemes में इंवेस्ट करें या नहीं? पैसा लगाने से पहले हर हाल में जान लें ये अहम बातें
Advertisement

Post Office Schemes में इंवेस्ट करें या नहीं? पैसा लगाने से पहले हर हाल में जान लें ये अहम बातें

Post Office स्कीम में छोटी राशि का इंवेस्टमेंट भी किया जा सकता है. ऐसे में छोटी बचत योजनाएं केंद्र सरकार के जरिए नागरिकों को नियमित रूप से बचत करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए उपयोग की जाने वाली साधन हैं. पोस्ट ऑफिस के जरिए छोटा निवेश करके भी बचत की जा सकती है.

Post Office Schemes में इंवेस्ट करें या नहीं? पैसा लगाने से पहले हर हाल में जान लें ये अहम बातें

Investment: इंवेस्टमेंट के लिए कई सारी स्कीम उपलब्ध है. इन स्कीम में इंवेस्टमेंट कर अच्छा रिटर्न कमाया जा सकता है. वहीं पोस्ट ऑफिस में भी कई स्कीम मौजूद है, जिनमें इंवेस्टमेंट किया जा सकता है. इनमें अलग-अलग वर्ग के लिए अलग-अलग स्कीम भी है. साथ ही इन स्कीम में लोगों को बढ़िया ब्याज हासिल करने में भी मदद मिलती है. ऐसे में अगर आप पोस्ट ऑफिस की स्कीम में इंवेस्टमेंट करना चाह रहे हैं तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. आइए जानते हैं इनके बारे में...

छोटी बचत योजनाएं
पोस्ट ऑफिस स्कीम में छोटी राशि का इंवेस्टमेंट भी किया जा सकता है. ऐसे में छोटी बचत योजनाएं केंद्र सरकार के जरिए नागरिकों को नियमित रूप से बचत करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए उपयोग की जाने वाली साधन हैं. पोस्ट ऑफिस के जरिए छोटा निवेश करके भी बचत की जा सकती है. लघु बचत साधनों में पीपीएफ, एसएसवाई, एससीएसएस, एनएससी, डाकघर जमा और केवीपी शामिल हैं.

अधिक रिटर्न
पोस्ट ऑफिस की स्कीम कई दूसरे स्कीम की तुलना में ज्यादा रिटर्न प्रदान करती है. पोस्ट ऑफिस स्कीम के जरिए आमतौर पर जो रिटर्न मिलता है वो बैंक एफडी से ज्यादा होता है. ऐसे में बैंक एफडी की तुलना में इस स्कीम के जरिए अधिक रिटर्न हासिल किए जा सकते हैं.

सरकार की गारंटी
पोस्ट ऑफिस के जरिए दी जाने वाली स्कीम के कई फायदे हैं. इसके साथ ही इन स्कीम पर सरकार की गारंटी रहती है. केंद्र सरकार की ओर से लोगों को इन स्कीम के जरिए कई प्रकार के लाभ पहुंचाए जाते हैं.

ब्याज दरें
सरकार के जरिए हर तिमाही में इन योजनाओं के लिए ब्याज दरों की समीक्षा की जाती है. ऐसे में जरूरत लगने पर ब्याज दरों में बदलाव भी किया जा सकता है.

जरूर पढ़ें:                                                                  

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news