Independence Day: पोस्ट ऑफिस का ऐलान, अब 25 रुपये में मिलेगी ये चीज; लोगों की बल्ले-बल्ले
Advertisement
trendingNow11812539

Independence Day: पोस्ट ऑफिस का ऐलान, अब 25 रुपये में मिलेगी ये चीज; लोगों की बल्ले-बल्ले

Har Ghar Tiranga: इंडिया पोस्ट ऑफिस हर घर तिरंगा का जश्न मनाने के लिए अपने 1.60 लाख डाकघरों के माध्यम से राष्ट्रीय ध्वज बेचेगा. सरकार 13 से 15 अगस्त के बीच हर घर तिरंगा अभियान चला रही है. नागरिक विभाग की ई-पोस्ट ऑफिस सुविधा के माध्यम से भी राष्ट्रीय ध्वज खरीद सकते हैं.

Independence Day: पोस्ट ऑफिस का ऐलान, अब 25 रुपये में मिलेगी ये चीज; लोगों की बल्ले-बल्ले

India Post Office: भारत को आजाद हुए 75वर्ष पूरे होने वाले हैं और अब भारत अपना 76वां स्वतंत्रता दिवस मनाने की तैयारी कर रहा है. इस बीच हर घर तिरंगा अभियान 2.0 के हिस्से के रूप में देश भर के डाकघरों में भारतीय राष्ट्रीय ध्वज बेचा जा रहा है. भारत सरकार ने सभी नागरिकों को अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अभियान शुरू किया है. डाक विभाग ने अपने वेब पोर्टल www.indiapost.gov.in के माध्यम से राष्ट्रीय ध्वज की ऑनलाइन बिक्री की भी घोषणा की है.

हर घर तिरंगा
ऑल-इंडिया रेडियो न्यूज के आधिकारिक ट्वीट के अनुसार, इंडिया पोस्ट ऑफिस हर घर तिरंगा का जश्न मनाने के लिए अपने 1.60 लाख डाकघरों के माध्यम से राष्ट्रीय ध्वज बेचेगा. सरकार 13 से 15 अगस्त के बीच हर घर तिरंगा अभियान चला रही है. नागरिक विभाग की ई-पोस्ट ऑफिस सुविधा के माध्यम से भी राष्ट्रीय ध्वज खरीद सकते हैं. हर घर तिरंगा अभियान 13 अगस्त से 15 अगस्त 2023 तक चलेगा.

इंडिया पोस्ट के माध्यम से ऑनलाइन तिरंगा कैसे खरीदें?
- पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट पर जाए.
-हर घर तिरंगा के लिंक पर क्लिक करें.
- क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉगिन करें
- 'उत्पाद' के अंतर्गत 'राष्ट्रीय ध्वज' पर क्लिक करें और कार्ट में जोड़ें
- 'अभी खरीदें' पर क्लिक करें; मोबाइल नंबर दोबारा दर्ज करें; और ओटीपी सत्यापित करें
- 'भुगतान के लिए आगे बढ़ें' विकल्प पर क्लिक करें.
- भुगतान के वांछित तरीके का उपयोग करके 25 रुपये का भुगतान करें.

इतनी होगी कीमत
इंडिया पोस्ट ऑफिस से ऑफलाइन भी तिरंगा खरीदा जा सकता है. इसके लिए तिरंगा खरीदने के लिए आप नजदीकी डाकघर में जा सकते हैं. आप राष्ट्रीय ध्वज को नजदीकी डाकघर से या ऑनलाइन 25 रुपये की मामूली कीमत पर खरीद सकते हैं. 2 अगस्त, 2023 की पीआईबी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, 'इस अभियान में, डाक विभाग गुणवत्ता की बिक्री और वितरण के लिए एजेंसी है.'

Trending news