चुनाव से पहले ऐसे बनवाएं Voter ID...घर बैठे मोबाइल से ही हो जाएगा काम
Advertisement

चुनाव से पहले ऐसे बनवाएं Voter ID...घर बैठे मोबाइल से ही हो जाएगा काम

Voter ID Card:अब आप घर बैठे ही अपना वोटर आईडी कार्ड बनवा सकते हैं. इसके अलावा जो भी लोग इस बार 18 साल के हुए हैं और पहली बार वोट देंगे वह भी अपना कार्ड जल्द ही बनवा लें. 

चुनाव से पहले ऐसे बनवाएं Voter ID...घर बैठे मोबाइल से ही हो जाएगा काम

Voter ID Card: देशभर के कई राज्यों में चुनाव होने हैं. इसके साथ ही अगले साल लोकसभा के भी चुनाव होने हैं. ऐसे में अगर आपके पास में अभी तक वोटर आईडी नहीं है तो उसको बनवा लें. अब आप घर बैठे ही अपना वोटर आईडी कार्ड बनवा सकते हैं. इसके अलावा जो भी लोग इस बार 18 साल के हुए हैं और पहली बार वोट देंगे वह भी अपना कार्ड जल्द ही बनवा लें. 

पहले के समय में लोगों को वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे. अब आप यह काम घर बैठे ही करवा सकते हैं. वोटर कार्ड के जरिए आप आसानी से वोट डाल सकते हैं. इसके अलावा आप इसका पहचान पत्र के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. चुनाव आयोग (Election Commission) ने 5 राज्यों में इलेक्शन का ऐलान कर दिया है. तो आप जल्द ही अपना वोटर कार्ड बनवा लें.

वोटर आईडी के लिए करें अप्लाई

आपको सबसे पहले voterportal.eci.gov.in पर जाना होगा. यहां पर आपको न्यू यूजर सलेक्ट कर लॉगइन करना होगा. इसके बाद में अपको फॉर्म फिल करना होगा. इसके अलावा आपको फॉर्म और फोटो में पूछे गए संबंधित डॉक्युमेंट अपलोड करने होंगे. सभी भरे गए विवरणों को ध्यान से जांचें और सभी डिटेल्स को क्रॉस चेक करने के बाद में सब्मिट पर क्लिक करना होगा. 

किन डॉक्युमेंट्स की होगी जरूरत?

अगर आप भी वोटर आईडी कार्ड बनवाने जा रहे हैं तो आपको कई तरह के डॉक्युमेंट प्रूफ देने होंगे. आपको Age proof के लिए जन्म प्रमाणपत्र (Birth Certificate), आधार कार्ड, PAN कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस (DL) या हाईस्कूल की मार्कशीट, पासपोर्ट की कॉपी अपलोड कर सकते हैं.

एड्रेस प्रूफ की भी होगी जरूरत

इसके अलावा एड्रेस प्रूफ की भी जरूरत होती है. एड्रेस प्रूफ के लिए आप ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक की पासबुक, पोस्टऑफिस की पास बुक,पासपोर्ट,  राशन कार्ड, किराया एग्रीमेंट, बिजली बिल, पानी बिल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Trending news