Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की धांसू स्कीम में 50 रुपये करें जमा, मिलेंगे 35 लाख; जानिए डिटेल्स
Advertisement
trendingNow11237936

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की धांसू स्कीम में 50 रुपये करें जमा, मिलेंगे 35 लाख; जानिए डिटेल्स

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा स्कीम में अगर आप हर दिन बस 50 रुपये जमा करते हैं तो आपको आने वाले समय में 35 लाख रुपये का फायदा हो सकता है.आइए जानते हैं इस स्कीम की डिटेल्स. 

Post Office Scheme

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस का निवेश सुरक्षित निवेश माना जाता है. दरअसल, शेयर मार्केट में रिटर्न तगड़ा होता है लेकिन वहां रिस्क फैक्टर जुड़ा होता है. लेकिन, सभी में रिस्ट लेने की क्षमता नहीं होती है. ऐसे में, आप ऐसी जगह निवेश करें जहां आपका पैसा सिक्योर रहे और जीरो रिस्क में आपको बेहतर रिटर्न मिले. अगर आप भी ऐसा निवेश चाहते हैं जहां बढ़िया मुनाफा भी हो तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस बेहतर है. आज पको बता रहे हैं पोस्ट ऑफिस की एक शंद्र स्कीम के बारे में.

मिलेंगे 35 लाख रुपये

पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएं आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन हो सकता है. इसमें रिस्क फैक्टर भी कम है और साथ ही रिटर्न भी बढ़िया मिलता है. आइए आपको बताते हैं एक ऐसा निवेश जिसमें रिस्क नहीं के बराबर है और रिटर्न भी अच्छा मिलता है. हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस की 'ग्राम सुरक्षा स्कीम (Gram Suraksha Scheme) की'. इंडिया पोस्ट द्वारा दी जाने वाली यह सुरक्षा योजना एक ऐसा विकल्प है जिसमें आप कम जोखिम के साथ अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं. इस योजना में आपको हर महीने 1500 रुपया जमा करना होगा. नियमित तौर पर यह राशि जमा करने पर आने वाले समय में आपको 31 से 35 लाख तक का फायदा मिलेगा.

ये भी पढ़ें- GST Council Meeting: टैक्स में छूट पर वित्त मंत्री ने किया बड़ा ऐलान, सुनकर गदगद हुए लोग

ये हैं निवेश करने के नियम

- 19 से 55 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना में निवेश कर सकता है.
- इस योजना के तहत न्यूनतम बीमा राशि 10,000 रुपये से 10 लाख रुपये तक हो सकती है.
- इस योजना का प्रीमियम भुगतान मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक किया जा सकता है.
- आपको प्रीमियम का पेमेंट करने के लिए 30 दिन की छूट मिलती है.
- आप इस इस स्कीम पर लोन भी ले सकते हैं.
- इस स्कीम को लेने के 3 साल बाद आप इसे सरेंडर भी कर सकते हैं. लेकिन इस परिस्थिति में आपको कोई फायदा नहीं होगा.

इतना होगा फायदा

मान लीजिए 19 साल की उम्र में कोई व्यक्ति इस स्कीम में निवेश करता है और 10 लाख रुपए की पॉलिसी खरीदता है तो उसका 55 साल के लिए मासिक प्रीमियम 1515 रुपये, 58 साल के लिए 1463 रुपए और 60 साल के लिए 1411 रुपये होगा. ऐसी स्थिति में पॉलिसी खरीददार को 55 साल के लिए 31.60 लाख रुपये, 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपये और 60 साल के लिए 34.60 लाख रुपये का मेच्योरिटी बेनिफिट मिलेगा.

ये भी पढ़ें- Indian Railways: रेल मंत्री ने किया बड़ा ऐलान, खुश होकर यात्रियों ने कहा- आपने तो द‍िल जीत ल‍िया

Trending news