शर्मा जी को म‍िलेगी राहत? संकट से उबरेगा Paytm! इस द‍िग्‍गज कंपनी ने खरीदे 50 लाख शेयर
Advertisement
trendingNow12092450

शर्मा जी को म‍िलेगी राहत? संकट से उबरेगा Paytm! इस द‍िग्‍गज कंपनी ने खरीदे 50 लाख शेयर

Paytm Share Price: फाइनेंश‍ियल सर्व‍िसेज की दिग्गज कंपनी मॉर्गन स्टेनली ने 244 करोड़ रुपये में 50 लाख शेयर खरीदकर वन97 कम्युनिकेशंस में इनवेस्‍ट क‍िया है. इस सौदे से कंपनी को बड़ी राहत मिलने की उम्‍मीद जताई जा रही है.

शर्मा जी को म‍िलेगी राहत? संकट से उबरेगा Paytm! इस द‍िग्‍गज कंपनी ने खरीदे 50 लाख शेयर

Morgan Stanley Buys Stake in Paytm: आरबीआई (RBI) की तरफ से पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर बैन लगाने के बाद लग रहा है अब बुरे द‍िन खत्‍म हो गए हैं. इस खबर के आने के बाद पेटीएम की पेरेंट कंपनी मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के शेयर में लगातार दो द‍िन तक लोअर सर्क‍िट लगा और यह शेयर 40 प्रत‍िशत टूट गया. इसके बाद शेयर ग‍िरकर 487 रुपये पर आ गया. इससे न‍िवेशकों को दो ही द‍िन में 2 अरब डॉलर से ज्‍यादा का झटका लगा है. लेक‍िन अब शुक्रवार को एक अच्‍छी खबर सामने आई है. इसके बाद उम्‍मीद की जा रही है क‍ि पेटीएम के शेयर में ग‍िरावट का दौर थम जाएगा.

244 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे

मॉर्गन स्टेनली ने पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस में 0.8 परसेंट की हिस्सेदारी कर 244 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे हैं. फाइनेंश‍ियल सर्व‍िसेज की दिग्गज कंपनी मॉर्गन स्टेनली ने 244 करोड़ रुपये में 50 लाख शेयर खरीदकर वन97 कम्युनिकेशंस में इनवेस्‍ट क‍िया है. इस सौदे से कंपनी को बड़ी राहत मिलने की उम्‍मीद जताई जा रही है. मॉर्गन स्टेनली ने सहयोगी मॉर्गन स्टेनली एशिया (सिंगापुर) पीटीई-ओडीआई के जर‍िये एनएसई पर 50 लाख शेयर खरीदे. ये शेयर 487.20 रुपये के औसत मूल्‍य पर खरीदे गए. इस तरह यह सौदा कुल 243.60 करोड़ रुपये का हुआ. हालांक‍ि अभी यह जानकारी नहीं म‍िली है क‍ि इन शेयर को क‍िसने बेचा है.

487 रुपये पर आया शेयर
एनएसई पर पेटीएम के शेयर की कीमत में 20 परसेंट की गिरावट का सामना करना पड़ा. आरबीआई की तरफ से पेटीएम के सहयोगी पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) को जमा बंद करने का निर्देश के बाद दो द‍िन में ही बड़ी ग‍िरावट देखी गई. वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (OCL) के पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक में 49 परसेंट की हिस्सेदारी है, जबकि वन97 कम्युनिकेशंस के फाउंडर विजय शेखर शर्मा के पास बाकी 51 प्रत‍िशत की हिस्सेदारी है. एनएसई पर वन97 कम्युनिकेशंस का शेयर शुक्रवार को ग‍िरकर 487.05 रुपये पर आ गया.

आरबीआई ने उठाया बड़ा कदम
मीड‍िया र‍िपोर्ट में यह भी कहा जा रहा है क‍ि आरबीआई (RBI) मार्च की शुरुआत में पेटीएम पेमेंट्स बैंक का लाइसेंस रद्द करने का प्‍लान कर रहा है. बैंक‍िंग सेक्‍टर के रेग्‍युलेर ने न‍ियमों का पालन नहीं करने पर पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ख‍िलाफ बड़ा कदम उठाया है. पीपीबीएल की तरफ से ग्राहक के डॉक्‍यूमेंट का दुरुपयोग और जरूरी लेनदेन का खुलासा नहीं करना शाम‍िल है.

पेटीएम का आईपीओ
पेटीएम का आईपीओ न‍िवेशकों के ल‍िए 1 नवंबर 2021 को खुला था और इसे 10 नवंबर 2021 को बंद कर द‍िया गया था. यह उस समय देश का सबसे बड़ा आईपीओ था. इस आईपीओ के जर‍िये कंपनी ने 18,300 करोड़ जुटाए थे और इसका मूल्यांकन 1.39 लाख करोड़ रुपये था. शेयर की कीमत 2,150 रुपये तक की गई थी. लिस्टिंग के बाद शेयर की कीमत में जबरदस्‍त गिरावट आई. प‍िछले द‍िनों यह शेयर ग‍िरकर अक्‍टूबर 2022 में 438  रुपये तक आ चुका है. लेक‍िन अब प‍िछली तीन त‍िमाही से पेटीएम के प्रॉफ‍िट में बढ़ोतरी और कम घाटा के बाद शेयर में तेजी देखी जा रही थी. प‍िछले 52 हफ्ते के दौरान शेयर का हाई लेवल 998.30 रुपये और लो लेवल 487.05 रुपये है.

Trending news