Financial Changes: 1 अक्टूबर से देश में हो गए हैं ये बदलाव, लोगों पर पड़ने वाला है असर
Advertisement
trendingNow11895070

Financial Changes: 1 अक्टूबर से देश में हो गए हैं ये बदलाव, लोगों पर पड़ने वाला है असर

Finance: 1 अक्टूबर से देश में कई बदलाव देखने को मिले हैं. इसके साथ ही इन बदलावों का असर लोगों पर भी देखने को मिलेगा. वहीं 1 तारीख से एलपीजी सिलेंडर के दाम में भी इजाफा देखने को मिला है और इसके अलावा भी कई बदलाव देश में हुए हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Financial Changes: 1 अक्टूबर से देश में हो गए हैं ये बदलाव, लोगों पर पड़ने वाला है असर

Financial Tips: देश में कई बदलाव होते रहते हैं. अक्टूबर का महीना भी अब शुरू हो चुका है. इस बीच अक्टूबर के महीने से भी देश में कई बदलाव देखने को मिलेंगे. ऐसे में लोगों पर भी इन बदलाव का काफी असर देखने को मिल सकता है. इससे लोगों की जेब पर भी काफी असर पड़ेगा. इसके साथ ही कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में भी इजाफा देखने को मिला है. आइए जानते हैं 1 अक्टूबर से देश में क्या-क्या बदलाव हुए हैं, जिसका असर लोगों पर देखने को मिल सकता है.

एलपीजी सिलेंडर

कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम बढ़ गए हैं. इसमें 209 रुपये का इजाफा हुआ है. ऐसे में इसकी दिल्ली में कीमत बढ़कर 1731.50 रुपये हो गई है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 209 रुपये की बढ़ोतरी की है.

जीएसटी

केंद्रीय जीएसटी अधिनियम में संशोधन के मुताबिक ई-गेमिंग, कैसिनो और घुड़सवारी को लॉटरी, सट्टेबाजी और जुए की तरह ‘कार्रवाई योग्य दावों’ के रूप में देखा जाएगा और 28 प्रतिशत जीएसटी लगेगा. 1 अक्टूबर से ये लागू हो चुके हैं.

टीसीएस नियम

आज से स्रोत पर टैक्स संग्रह (टीसीएस) की नई दरें प्रभावी होंगी. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप विदेश यात्रा कर रहे हैं, विदेशी स्टॉक, म्यूचुअल फंड या क्रिप्टोकरेंसी खरीद रहे हैं या उच्च शिक्षा के लिए विदेश जा रहे हैं, यदि आपका खर्च एक वित्तीय वर्ष में एक निश्चित सीमा से अधिक हो जाता है तो आपको टीसीएस का भुगतान करना होगा.

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड नियम

RBI ने बैंकों को 1 अक्टूबर 2023 से विभिन्न नेटवर्क पर कार्ड उपलब्ध कराने और ग्राहकों को अपना पसंदीदा कार्ड नेटवर्क चुनने का विकल्प देने का निर्देश दिया है. ऐसे में जब कोई व्यक्ति डेबिट या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करता है तो नेटवर्क प्रदाता को कार्ड जारी करने वाले के जरिए चुना जाएगा.

Trending news