Delhi Metro: दिल्‍ली मेट्रो अब पहली स्‍वदेशी तकनीक के साथ, खुद कंट्रोल होंगी मेट्रो ट्रेनें
Advertisement

Delhi Metro: दिल्‍ली मेट्रो अब पहली स्‍वदेशी तकनीक के साथ, खुद कंट्रोल होंगी मेट्रो ट्रेनें

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो अब बदले हुए अंदाज में संचालित होगी. दिल्ली मेट्रो की रेड लाइन शनिवार को भारत की पहली स्वदेशी रूप से विकसित ट्रेन नियंत्रण और पर्यवेक्षण प्रणाली i-ATS (स्वदेशी - स्वचालित ट्रेन पर्यवेक्षण) पर दौड़ी.

Delhi Metro: दिल्‍ली मेट्रो अब पहली स्‍वदेशी तकनीक के साथ, खुद कंट्रोल होंगी मेट्रो ट्रेनें

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो अब बदले हुए अंदाज में संचालित होगी. दिल्ली मेट्रो की रेड लाइन शनिवार को भारत की पहली स्वदेशी रूप से विकसित ट्रेन नियंत्रण और पर्यवेक्षण प्रणाली i-ATS (स्वदेशी - स्वचालित ट्रेन पर्यवेक्षण) पर दौड़ी. यह तकनीक दिल्ली मेट्रो की रेड लाइन पर लॉन्च हुई है. 

मेट्रो रेल ट्रांजिट सिस्टम के लिए भारत सरकार की 'मेक इन इंडिया' और 'आत्मनिर्भर भारत' पहल के तहत DMRC और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) द्वारा संयुक्त रूप से पूरी तरह से स्थानीय रूप से निर्मित सिग्नलिंग सिस्टम विकसित किया गया है. इस मील के पत्थर के साथ, भारत छठा देश है जो अब अपने स्वयं के एटीएस उत्पादों के साथ दुनिया के कुछ देशों की लिस्ट में शामिल हो गया है.

रेड लाइन से शुरुआत करते हुए i-ATS सिस्टम को दिल्ली मेट्रो के अन्य परिचालन गलियारों और चरण - 4 परियोजना के आगामी स्वतंत्र गलियारों पर भी संचालन के लिए तैनात किया जाएगा. आई-एटीएस का उपयोग करते हुए चरण 4 कॉरिडोर में निवारक रखरखाव मॉड्यूल भी पेश किए जाएंगे. इसके अलावा, i-ATS का उपयोग भारतीय रेलवे सहित अन्य रेल-आधारित प्रणालियों के संचालन में किया जा सकता है.

इस तकनीक को बदलावों के साथ विभिन्न सिग्नलिंग वेंडरों के सिस्टम के साथ काम करने के लचीलेपन के साथ विकसित किया गया है. आई-एटीएस का विकास मेट्रो रेलवे के लिए स्वदेशी रूप से निर्मित सीबीटीसी (संचार आधारित ट्रेन नियंत्रण) आधारित सिग्नलिंग प्रणाली के विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि एटीएस (स्वचालित ट्रेन पर्यवेक्षण) सीबीटीसी सिग्नलिंग प्रणाली का एक आवश्यक उपतंत्र है.

बता दें कि एटीएस एक कंप्यूटर आधारित प्रणाली है जो ट्रेन संचालन का प्रबंधन करती है. मेट्रो जैसे उच्च-ट्रेन घनत्व संचालन के लिए यह प्रणाली अनिवार्य है. जहां हर कुछ मिनटों में सेवाएं निर्धारित की जाती हैं. CBTC जैसी प्रौद्योगिकी प्रणालियां मुख्य रूप से विदेशों द्वारा नियंत्रित होती हैं. आई-एटीएस की तैनाती ऐसी तकनीकों से निपटने वाले विदेशी विक्रेताओं पर भारतीय महानगरों की निर्भरता को काफी कम कर देगी.

भारत सरकार के 'मेक इन इंडिया' और 'आत्मनिर्भर भारत' पहल के तहत आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (एमओएचयूए) ने सीबीटीसी तकनीक को स्वदेशी बनाने का फैसला किया था. DMRC के साथ-साथ MoHUA, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL), RDSO और अन्य सहयोगी इस विकास का हिस्सा हैं.

परियोजना को आगे बढ़ाने के लिए, डीएमआरसी और बीईएल ने नवंबर 2022 में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए. डीएमआरसी और बीईएल की एक समर्पित टीम संचालन के लिए प्रौद्योगिकी तैयार करने के लिए मिलकर काम कर रही है. साइट की आवश्यकताओं का अनुकरण करने के लिए डीएमआरसी के आईटी पार्क में एक पूर्ण विकसित आई-एटीएस लैब स्थापित की गई है और अब इसे सीबीटीसी प्रणाली के विकास के लिए अपग्रेड किया जा रहा है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news