Business Idea: काफी महंगा बिकता है ये पत्ता, खेती करके उगाएंगे तो हो सकते हैं मालामाल
Advertisement
trendingNow11574296

Business Idea: काफी महंगा बिकता है ये पत्ता, खेती करके उगाएंगे तो हो सकते हैं मालामाल

Tendu Patta: तेंदूपत्ता के बिजनेस से किसान बढ़िया कमाई कर सकता है. भारत में छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश तेंदूपत्ता की खेती में सबसे आगे माने जाते हैं. दरअसल, इस पत्ते का सबसे ज्यादा इस्तेमाल बीड़ी बनाने के लिए किया जाता है. इस कारण इसे लोग हरा सोना भी कहते हैं.

Business Idea: काफी महंगा बिकता है ये पत्ता, खेती करके उगाएंगे तो हो सकते हैं मालामाल

Business: जो लोग खेती करते हैं, उनके पास अपनी जमीन पर कई प्रकार के फसल को उगाने के विकल्प होते हैं. अलग-अलग फसलों की कीमत अलग हो सकती है और उनको उगाने का खर्च और तरीका भी काफी अलग हो सकता है. इन्हीं में एक तेंदूपत्ता भी शामिल है. तेंदूपत्ता के जरिए लोग अच्छी कमाई भी कर सकते हैं और इसको अच्छे बिजनेस के रूप में भी सेटअप कर सकते हैं. आज हम आपको तेंदूपत्ता के बिजनेस के बारे में ही बताने वाले हैं.

तेंदूपत्ता
तेंदूपत्ता के बिजनेस से किसान बढ़िया कमाई कर सकता है. भारत में छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश तेंदूपत्ता की खेती में सबसे आगे माने जाते हैं. दरअसल, इस पत्ते का सबसे ज्यादा इस्तेमाल बीड़ी बनाने के लिए किया जाता है. इस कारण इसे लोग हरा सोना भी कहते हैं. अगर तेंदूपत्ता का बिजनेस शुरू किया जाता है तो कुछ बातों को ध्यान में भी रखना होता है.

लाइसेंस
तेंदूपत्ता इकट्ठा करने के बाद इसे सुखाना भी होता है. इसके बाद इसे स्टोर किया जाता है. वहीं तेंदूपत्ते को स्टोर करने के लिए सरकार की ओर से कई जगह संग्रहालय भी बनाए गए हैं. वहीं अगर आप तेंदूपत्ता का बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको इसका लाइसेंस भी बनवाना पड़ेगा. इसके साथ ही बिजनेस का जीएसटी भी करवाना होगा.

बिजनेस
वहीं तेंदूपत्ता को ज्यादा मात्रा में स्टोर नहीं करना चाहिए. जैसे-जैसे जरूरत हो, वैसे-वैसे तेंदूपत्ता को पेड़ों से तोड़ना चाहिए. बीड़ी बनाने वाली कंपनियों की ओर से इसे सबसे ज्यादा खरीदा जाता है. वहीं इन पत्तों को स्टोर करेंगे तो इनमें सीलन लगने की संभावना काफी होती है. सीलन लगने से इन पत्तों की कीमत घट जाती है. वहीं तेंदूपत्ता का एक बोरा करीब 4-5 हजार रुपये में बिकता है. सप्लाई और डिमांड के हिसाब से कीमत कम ज्यादा हो सकती है. वहीं आप तेंदूपत्ता से कितनी कमाई कर सकते हैं यह आपकी सेल पर निर्भर करेगा.

डिस्‍क्‍लेमर- यहां पर सिर्फ बिजनेस शुरू करने के आइडिया के बारे में जानकारी दी जाती है. आप कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों से सलाह जरूर लें. इसके साथ ही प्रॉफिट के आंकड़े आपके बिजनेस की सेल पर निर्भर करेंगे.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news