Britain Economy: 2 फीसदी पर स्थिर रही ब्रिटेन की मुद्रास्फीति, लेकिन ब्याज दरों में कटौती की अनिश्चता
Advertisement
trendingNow12340196

Britain Economy: 2 फीसदी पर स्थिर रही ब्रिटेन की मुद्रास्फीति, लेकिन ब्याज दरों में कटौती की अनिश्चता

ब्रिटेन में जारी महंगाई के बीच राहत की खबर आई है. महंगाई के आंकड़ों ने थोड़ी राहत दी है. बुधवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों से पता चला है कि जून तक ब्रिटेन में मुद्रास्फीति 2 फीसदी पर स्थिर है.

britain economic growrh

Britain Inflation: ब्रिटेन में जारी महंगाई के बीच राहत की खबर आई है. महंगाई के आंकड़ों ने थोड़ी राहत दी है. बुधवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों से पता चला है कि जून तक ब्रिटेन में मुद्रास्फीति 2 फीसदी पर स्थिर है. बैंक ऑफ इंडिआ के टारगेट रेट 2 फीसदी पर मुद्रास्फीति में स्थिरता बनी हुई है. 

2 फीसदी पर स्थित मुद्रास्फीति 

 ब्रिटेन में मुद्रास्फीति जून में बैंक ऑफ इंग्लैंड के लक्ष्य दो प्रतिशत पर स्थिर रही है. बुधवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों में यह बात सामने आई.राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने कहा कि वार्षिक मुद्रास्फीति दर में सबसे अधिक वृद्धि रेस्तरां और होटल से हुई, जबकि कुछ अर्थशास्त्रियों ने इस वृद्धि की वजह गायिका टेलर स्विफ्ट की ब्रिटेन यात्रा को बताया. इसमें सबसे कम योगदान कपड़ों और जूतों का रहा जिनकी जून में व्यापक बिक्री हुई.  जून, 2023 की तुलना में आंकड़ा उम्मीद से अधिक है.

बैंक ऑफ इंग्लैंड का अनुमान 

अधिकतर अर्थशास्त्रियों ने इसमें 1.9 प्रतिशत की मामूली गिरावट का अनुमान लगाया था. आखिरी बार जुलाई, 2021 में मुद्रास्फीति दो प्रतिशत रही थी. वित्तीय बाजारों का मानना ​​है कि अब यह तय करना कठिन होगा कि बैंक ऑफ इंग्लैंड एक अगस्त को अपनी मुख्य ब्याज दर 5.25 प्रतिशत से कम करेगा या नहीं.  संपत्ति प्रबंधन कंपनी एबर्डन (पूर्व नाम एबरडीन एसेट मैनेजमेंट) के उप मुख्य अर्थशास्त्री ल्यूक बार्थोलोम्यू ने कहा कि आज की मुद्रास्फीति रिपोर्ट बैंक ऑफ इंग्लैंड के अगस्त के दर निर्णय को अनिश्चित बनाए रखेगी. अमेरिकी फेडरल रिजर्व और अन्य केंद्रीय बैंकों की तरह बैंक ऑफ इंग्लैंड ने भी मुद्रास्फीति में तेजी से निपटने के लिए 2021 के अंत में ब्याज दरों को आक्रामक रूप से बढ़ाया है. मुद्रास्फीति 2022 के अंत में 11 प्रतिशत के पार पहुंच गई थी.  प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने इस बात पर जोर दिया है कि ब्रिटेन की आर्थिक वृद्धि को बढ़ाना उनकी लेबर सरकार का मुख्य मिशन होगा.  

Trending news