Air India में नए रूप में द‍िखेंगे बड़ी मूंछों वाले 'महाराजा', छूटेगा 76 साल पुराना नाता!
Advertisement

Air India में नए रूप में द‍िखेंगे बड़ी मूंछों वाले 'महाराजा', छूटेगा 76 साल पुराना नाता!

Tata Group: टाटा ग्रुप ने जनवरी 2022 में एयर इंडिया को खरीदा था. उसके बाद से इसकी ब्रांड‍िंग पर काम क‍िया जा रहा है. इकोनॉमिक टाइम्स में प्रकाश‍ित र‍िपोर्ट में दावा क‍िया गया क‍ि एयरलाइन अपने हवाई अड्डे के लाउंज और प्रीमियम क्लास के लिए महाराजा की छवि का उपयोग जारी रख सकती है.

Air India में नए रूप में द‍िखेंगे बड़ी मूंछों वाले 'महाराजा', छूटेगा 76 साल पुराना नाता!

Air India Vistara Merger: एयर इंडिया की ब्रांड‍िंग में अहम भूम‍िका न‍िभाने वाले महाराजा अब एक नई भूम‍िका में द‍िखाई दे सकते हैं. जेआरडी टाटा (JRD Tata) के समय में बॉबी कूका ने महाराजा को चमकाया था. मीड‍िया र‍िपोर्ट के अनुसार एयर इंडिया के महाराजा को पीछे की सीट मिल सकती है. बॉबी कूका कंपनी के कमर्शियल डायरेक्टर थे. उन्होंने ही एक समय पर महाराजा के रोल में एयर इंडिया की ब्रांडिंग की थी. सात दशक से भी ज्‍यादा का समय बीतने के बाद एयर इंडिया को फ‍िर से टाटा ग्रुप (Tata Group) का माल‍िकाना हक म‍िला है. ऐसे में एक बार फ‍िर से एयरलाइन की ब्रांडिंग पर काम चल रहा है.

महाराजा को टाटा कहने की तैयारी

एयर इंडिया की तरफ से मस्कट के तौर पर महाराजा को टाटा कहने की तैयारी की जा रही है. आने वाले समय में महाराजा दूसरी भूमिका में द‍िखाई दे सकता है. टाटा ग्रुप ने जनवरी 2022 में एयर इंडिया को खरीदा था. उसके बाद से इसकी ब्रांड‍िंग पर काम क‍िया जा रहा है. इकोनॉमिक टाइम्स में प्रकाश‍ित र‍िपोर्ट में दावा क‍िया गया क‍ि एयरलाइन अपने हवाई अड्डे के लाउंज और प्रीमियम क्लास के लिए महाराजा की छवि का उपयोग जारी रख सकती है. लेक‍िन इसे शुभंकर के रूप में यूज नहीं क‍िया जाएगा.

लोगो में 1946 में बदलाव क‍िया गया था
आख‍िरी बार 76 साल से ज्‍यादा पुराने महाराजा के लोगो में 1946 में बदलाव क‍िया गया था. रिपोर्ट में कहा गया कि एयरलाइन को नई पोशाक भी मिलेगी. इसमें लाल, सफेद और बैंगनी रंग होंगे. जबकि लाल और सफेद एयर इंडिया के रंग हैं, बैंगनी विस्तारा की पोशाक से लिया जाएगा. टाटा ग्रुप ने अपनी एयरलाइंस - विस्तारा और एयर इंडिया के एकीकरण की घोषणा की. लेनदेन मार्च 2024 तक पूरा होने का अनुमान है.

ईटी की रिपोर्ट कहा गया कि एयर इंडिया की ब्रांडिंग रणनीति को फिर से तैयार करने के लिए लंदन स्थित ब्रांड और डिजाइन कंसल्टेंसी फर्म फ्यूचरब्रांड से करार क‍िया गया है. नई ब्रांडिंग से पर्दा अगस्‍त में उठने की उम्‍मीद की जा रही है. इससे पहले टाटा संस के चेयरमैन एन चन्द्रशेखरन ने एयर इंडिया का पूरी तरह कायापलट करने के बारे में जानकारी दी थी.

Trending news