PM Kisan: क‍िसानों को लेकर केंद्रीय कृष‍ि मंत्री का संसद में बड़ा खुलासा, व‍िरोध‍ियों ने जताया आभार
Advertisement
trendingNow11562540

PM Kisan: क‍िसानों को लेकर केंद्रीय कृष‍ि मंत्री का संसद में बड़ा खुलासा, व‍िरोध‍ियों ने जताया आभार

PM Kisan Scheme Latest News: किसानों की आय को दोगुना करने के ल‍िए अप्रैल 2016 में इंटर-म‍िन‍िस्‍ट्रीयल कमेटी का गठन किया. पैनल की तरफ से सितंबर 2018 में सरकार को अपनी अंतिम रिपोर्ट सौंपी गई. 

 

PM Kisan: क‍िसानों को लेकर केंद्रीय कृष‍ि मंत्री का संसद में बड़ा खुलासा, व‍िरोध‍ियों ने जताया आभार

Narendra Singh Tomar in Parliament: केंद्र सरकारी की तरफ से क‍िसानों के ल‍िए देश में कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन योजनाओं को चलाने के पीछे सरकार का मकसद क‍िसानों की आमदनी दोगुना करना है. इस बारे में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने लोकसभा में बताया क‍ि किसानों की आय दोगुनी करने के सरकार के प्रयासों के काफी सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं. तोमर ने कहा क‍ि सरकार ने क‍िसानों के ल‍िए प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से इनकम बढ़ाने के ल‍िए कई नीतियों और कार्यक्रमों को लागू क‍िया है.

75,000 किसानों की सफलता की कहानी
उन्‍होंने बताया क‍ि सरकार ने किसानों की आय को दोगुना करने के ल‍िए अप्रैल 2016 में इंटर-म‍िन‍िस्‍ट्रीयल कमेटी का गठन किया. पैनल की तरफ से सितंबर 2018 में सरकार को अपनी अंतिम रिपोर्ट सौंपी गई. इस र‍िपोर्ट में विभिन्न नीतियों, सुधारों और कार्यक्रमों के जर‍िये किसानों की आय दोगुनी करने की पूरी रणनीति शामिल थी. केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा क‍ि 'आजादी का अमृत महोत्सव' के हिस्से के रूप में, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) ने एक पुस्तक जारी की है. इसमें 75,000 किसानों की सफलता की कहानी को शाम‍िल क‍िया गया है. ये वो क‍िसान हैं ज‍िन्‍होंने अपनी आमदनी में इजाफा क‍िया है.

दिसंबर 2018 से लागू की गई योजना
एक अन्य सवाल के जवाब में तोमर ने कहा क‍ि फ‍िलहाल पीएम क‍िसान न‍िध‍ि (PM kisan Samman Nidhi) के तहत मौजूदा 6,000 रुपये की राश‍ि को बढ़ाने का कोई प्रस्‍ताव नहीं है. आपको बता दें पीएम क‍िसान न‍िध‍ि को सरकार ने फरवरी 2019 में शुरू क‍िया था. लेकिन इसे दिसंबर 2018 से लागू किया गया था. 2023 के बजट में पीएम क‍िसान (PM-KISAN Nihdi) के लिए आवंटन में करीब 7,000 करोड़ रुपये की कमी की है. कृष‍ि मंत्रालय के एक अध‍िकारी ने बताया क‍ि पात्रों की ल‍िस्‍ट अपडेट होने के कारण बजट के आवंटन में कटौती की गई है.

2.24 लाख करोड़ से ज्‍यादा का वितरण क‍िया
सरकार की तरफ से पहले ही पीएम क‍िसान के तहत फायदा लेने वाले क‍िसानों को केवाईसी अपडेट कराने के ल‍िए कहा गया है. इसे कराने के पीछे सरकार का मकसद डुप्‍लीकेशन को रोकना है. इस साल 30 जनवरी तक पात्र किसानों को 2.24 लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा का वितरण पीएम क‍िसान न‍िध‍ि के तहत क‍िया जा चुका है. आपको बता दें देश के करीब 10 करोड़ क‍िसान इस समय 13वीं क‍िस्‍त का इंतजार कर रहे हैं. उम्‍मीद की जा रही है क‍ि सरकार की तरफ से यह क‍िस्‍त होली से पहले जारी कर दी जाएगी.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news