Vastu Tips: घर की इस दिशा में रखें कूड़ादान, आर्थिक तंगी से मिल जाएगा रातोंरात छुटकारा
Advertisement

Vastu Tips: घर की इस दिशा में रखें कूड़ादान, आर्थिक तंगी से मिल जाएगा रातोंरात छुटकारा

Vastu Dosh Upay in Hindi: वास्तु में घर में कचरा रखने वाली जगह को नकारात्मक बताया गया है, इसलिए घर में अगर वास्तु के इन नियमों का पालन ना किया जाए तो घर के सदस्यों को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है .

घर में कूड़ादान कहां रखें

Ghar mei Dustbin Kahan Rakhe: वास्तु शास्त्र का हमारे जीवन में बहुत ही महत्व है. वास्तु के अनुसार घर में रखी चीजों का भी हमारे जीवन में सकारात्मक और नकारात्मक असर पड़ता है. वास्तु के अनुसार सही मायने में किस दिशा में रखी जानी चाहिए. इसका गहरा प्रभाव पड़ता है.  घर में अगर वास्तु के नियमों का सही से पालन न किया जाए तो इसका प्रभाव घर के सदस्यों पर भी पड़ता है. वास्तु के अनुसार घर की किस दिशा में पूजाघर, रसोई, बेडरूम होना चाहिए, इसकी जानकारी दी गई है. इसके अलावा वास्तु के अनुसार घर में डस्टबिन कहां रखना चाहिए, इस बारे में भी वास्तु शास्त्र में विस्तार से बताया गया है. वास्तु में घर में कचरा रखने वाली जगह को नकारात्मक बताया गया है, इसलिए घर में अगर वास्तु के इन नियमों का पालन ना किया जाए तो घर के सदस्यों को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है .

आर्थिक परेशानी का सामना

- वास्तु के अनुसार घर में कूड़ेदान को सही दिशा और स्थान पर होने से घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है. घर में वास्तु के अनुसार कूड़ेदान के नहीं होने पर जातक की आर्थिक स्थिति पर होता है. धार्मिक मान्यता के आधार पर भीगलत दिशा में घर का कचरा रखने से मां लक्ष्मी नाराज होती हैं. 

- वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि घर में डस्टबिन हमेशा उत्तर-पूर्व की दिशा में नहीं रखना चाहिए. मान्यता है कि उत्तर-पूर्व दिशा में देवताओं का वास होता है. इसलिए इस दिशा में कभी भी डस्टबिन नहीं रखना चाहिए.  वहीं कूड़ेदान को हमेशा पूर्व, दक्षिण-पूर्व और उत्तर की दिशा में भी डस्टबिन रखना शुभ नहीं होता है और इस दिशा में कचरा रखने से आर्थिक स्थिति बिगड़ने लगती है. 

वास्तु के मुताबिक इस दिशा में रखें डस्टबिन

वास्तु शास्त्र के मुताबिक डस्टबिन कभी घर से बाहर नहीं बल्कि हमेशा घर के अंदर ही होना चाहिए. वास्तु शास्त्र में डस्टबिन के लिए दक्षिण-पश्चिम या उत्तर-पश्चिम दिशा को शुभ माना गया है. ये दिशाएं कूड़ा विसर्जन के लिए उचित मानी गई हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार इन दिशाओं में डस्टबिन रखने का कोई भी नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है. इसके अलावा उत्तर-पश्चिम की दिशा में भी डस्टबिन को रखा जा सकता है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news