Vastu Tips: खाना बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान, कभी नहीं होगी अन्न-धन की कमी
Advertisement
trendingNow11701506

Vastu Tips: खाना बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान, कभी नहीं होगी अन्न-धन की कमी

Vastu Tips For Money : वास्तु शास्त्र में रसोईघर को लेकर कई ध्यान देने जरूरी बातें बताई गई हैं. माना जाता है कि यदि खाना बनाते और खाते समय वास्तु अनुसार चीजों का ध्यान रखा जाए तो उस घर में मां अन्नपूर्णा और धन की देवी मां लक्ष्मी का वास होता है.

 

खाना बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान

Vastu Tips for Kitchen:  ज्योतिष और शास्त्र के अनुसार, घर में मंदिर के बाद रसोई घर को सबसे पवित्र स्थान माना गया है. मान्यताओं के अनुसार,रसोई को मां अन्नपूर्णा का स्थान माना गया है. इसी वजह से वास्तु शास्त्र में रसोईघर को लेकर कई ध्यान देने जरूरी बातें बताई गई हैं. माना जाता है कि यदि खाना बनाते और खाते समय वास्तु अनुसार चीजों का ध्यान रखा जाए तो उस घर में मां अन्नपूर्णा और धन की देवी मां लक्ष्मी का वास होता है. मतलब उस घर में कभी भी अन्न और धन की कमी नहीं होती है. तो आइए जानते हैं वास्तु शास्त्र के अनुसार किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है...

रसोई में इन बातों का रखें ध्यान-

- जब भी रसोई में खाना पकाएं तब अग्नि देव के नाम की आहुति देनी चाहिए. वास्तु शास्त्र के मुताबिक रसोईघर में भोजन पकाते वक्त एक चावल के दाने जितना अन्न निकाल कर उसे अग्नि यानी चूल्हे को समर्पित करने से अग्निदेव और मां अन्नपूर्णा सदैव रसोई पर कृपा बनाए रखते हैं. 

- जब भी भोजन करने बैठें तो पहला निवाला तोड़ने से पहले ईश्वर और जलदेवता को धन्यवाद देना ना भूलें. वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि ऐसा करके आप ईश्वर को अन्न जल प्रदान करने के लिए उनका धन्यवाद करते हैं.

- वास्तु शास्त्र के अनुसार पूर्व और उत्तर दिशा को देव दिशा माना गया है. ऐसे में भोजन करते समय आपका मुंह पूर्व या उत्तर दिशा की ओर होना चाहिए. इससे आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है.

- अक्सर लोग खाना खाने के बाद उसे झूठे बर्तन में हाथ धो लेते हैं. लेकिन ज्योतिष शास्त्र में इस आदत को बिल्कुल सही नहीं बताया गया है. आपको कभी भी भोजन करने के पश्चात उस बर्तन में हाथ नहीं धोने चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news