Vastu Shastra for Main Gate: घर के सामने कभी नहीं होनी चाहिए ये 5 चीजें, रूठ कर चली जाती हैं मां लक्ष्मी; आर्थिक तंगी में फंसता परिवार
Advertisement
trendingNow11457847

Vastu Shastra for Main Gate: घर के सामने कभी नहीं होनी चाहिए ये 5 चीजें, रूठ कर चली जाती हैं मां लक्ष्मी; आर्थिक तंगी में फंसता परिवार

Vastu Rules for Main Gate: वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि घर के सामने 5 चीजें कभी नहीं होनी चाहिए वरना वहां से मां लक्ष्मी हमेशा के लिए रूठकर चली जाती हैं. ऐसे घर में रहने वाले लोग हमेशा परेशानी का सामना करते हैं. 

Vastu Shastra for Main Gate: घर के सामने कभी नहीं होनी चाहिए ये 5 चीजें, रूठ कर चली जाती हैं मां लक्ष्मी; आर्थिक तंगी में फंसता परिवार

Vastu Tips for Main Gate: भारतीय ग्रंथों में वास्तु शास्त्र की अहमियत के बारे में काफी कुछ बताया गया है. माना जाता है कि जब हम कोई काम वास्तु के नियमों के हिसाब से करते हैं तो हमें उसका अच्छा फल मिलता है और परिवार में समृद्धि आती है. वहीं वास्तु शास्त्र को नजरअंदाज करने पर परिवार की सामाजिक-आर्थिक स्थिति बिगड़ते देर नहीं लगती. आज हम घर के मेन गेट से जुड़े वास्तु नियमों के बारे में आपको बताते हैं. वास्तु शास्त्र के मुताबिक मेन गेट के सामने 5 चीजें कभी नहीं होनी चाहिए वरना मां लक्ष्मी रूठकर चली जाती हैं और परिवार की बरकत रूक जाती है. आइए जानते हैं कि वे 5 चीजें कौन सी हैं. 

गेट पर न रखें कूड़े की बाल्टी 

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर के मेन गेट (Vastu Tips for Main Gate) के पास कभी भी कूड़े से भरी बाल्टी नहीं रखनी चाहिए. ऐसा करना वास्तु नियमों के खिलाफ माना जाता है. साथ ही मेन गेट के सामने कभी भी कूड़ा-करकट का ढेर नहीं होना चाहिए. ऐसा करने से आपकी प्रतिष्ठा तो गिरती ही है, साथ ही आपके परिवार के भी बीमारियों के चंगुल में फंसने की आशंका होती है. 

सामने नहीं होना चाहिए धार्मिक स्थल

वास्तुविदों के मुताबिक, घर के मेन गेट (Vastu Tips for Main Gate) के सामने कभी भी कोई धार्मिक स्थल नहीं होना चाहिए. जिन लोगों का ऐसी जगह घर होता है, वे हमेशा परेशानियों का सामना करते हैं. धार्मिक स्थल से आने वाले शोर और भीड़भाड़ से उनका सुख-चैन छिन जाता है. साथ ही वे मानसिक अवसाद का भी शिकार हो जाते हैं. 

मेन गेट के सामने पत्थर जमा न होने दें

घर के मेन गेट के सामने कभी भी पत्थर जमा नहीं होने देने चाहिए. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक ऐसा करने से परिवार के सदस्यों की तरक्की रुक जाती है और उन्हें अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. अगर किसी जरूरी काम की वजह से घर के सामने पत्थर डाले भी गए हैं तो काम होते ही उन्हें तुरंत वहां से हटवा दें. 

खंभों को तुरंत शिफ्ट करवा दें

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक घर के मुख्य द्वार के सामने बिजली या अन्य किसी प्रकार के खंभे का होना अशुभ माना जाता है. इसकी वजह से परिवार में हमेशा समस्या बनी रहती है. खासकर महिलाएं ऐसी स्थिति से ज्यादा प्रभावित रहती हैं और उन्हें बीमारी व आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. 

जलभराव होना माना जाता है अशुभ

मुख्य द्वार के सामने कीचड़ या किसी तरह का जलभराव होना आर्थिक पतन की निशानी माना जाता है. वास्तु नियमों (Vastu Rules) के अनुसार जिन घरों के आगे अक्सर गंदा पानी भरा रहता है, वहां के लोगों को बार-बार बीमारियों का सामना करना पड़ता है और वे आर्थिक रूप से भी कमजोर होते जाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news