Vastu Tips for Cleaning: घर में पोंछा लगाने में कभी न करें ये 4 गलतियां, रूठ सकती हैं मां लक्ष्मी; घर हो जाएगा कंगाल
Advertisement
trendingNow11456229

Vastu Tips for Cleaning: घर में पोंछा लगाने में कभी न करें ये 4 गलतियां, रूठ सकती हैं मां लक्ष्मी; घर हो जाएगा कंगाल

Vastu News for Claenliness: घरों में पोंछा लगाने में हमें कुछ गलतियां कभी नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी अप्रसन्न हो जाती हैं, जिससे भरे-पूरे घर को कंगाल होते देर नहीं लगती है. आइए जानते हैं कि पोंछा से जुड़े वास्तु नियम क्या हैं.

Vastu Tips for Cleaning: घर में पोंछा लगाने में कभी न करें ये 4 गलतियां, रूठ सकती हैं मां लक्ष्मी; घर हो जाएगा कंगाल

Paunchha Lagane se Jude Vastu Niyam: घर की साफ-सफाई के लिए फर्श पर पोंछा लगाना सामान्य बात है. धार्मिक विद्वानों के मुताबिक पोंछा लगाने के इस काम में सतर्कता बरतनी चाहिए. अगर आप गलत तरीके से पोंछा लगाते हैं तो इससे फायदे के बजाय नुकसान भी हो सकते हैं. वास्तु शास्त्र में पोंछा लगाने के नियम बताए गए हैं, जिनका उल्लंघन करने पर मां लक्ष्मी रूठ सकती हैं और आपका परिवार देखते-देखते कंगाल हो सकता है. आइए जानते हैं कि पोंछा लगाने से जुड़े वास्तु शास्त्र के नियम क्या-क्या हैं. 

पोंछा लगाने के वास्तु नियम

वास्तु नियमों के मुताबिक जब आप घर में पोंछा (Paunchha Lagane se Jude Vastu Niyam) लगा रहे हों तो उसकी शुरूआत हमेशा उत्तर दिशा से करें. इसकी वजह ये है कि उत्तर दिशा को सनातन धर्म में शुभ माना गया है और इस दिशा से पोंछा लगाने की शुरुआत करने पर घर में खुशहाली बनी रहती है. 

पोंछा के पानी में मिलाएं नमक

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में पोंछा लगाते वक्त सप्ताह में 2-3 बार पानी में नमक जरूर मिलाना चाहिए. नमक मिले पानी से पोंछा लगाने पर घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है. हालांकि इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि रविवार, मंगलवार और गुरुवार को नमक के पानी का पोंछा नहीं लगाना चाहिए. 

इस दिन भूलकर भी न लगाएं पोंछा

गुरुवार को कल्याण के देवता गुरु बृहस्पति का दिन माना जाता है. उस दिन भूलकर भी पोंछा (Paunchha Lagane se Jude Vastu Niyam) नहीं लगाना चाहिए. हालांकि आप घर में झाड़ू और अन्य सफाई कर सकते हैं. गुरुवार को कपड़े धोने, पोंछा लगाने से बृहस्पति देव नाराज हो जाते हैं, जिसका नुकसान पूरे परिवार को भुगतना पड़ता है. 

टूटी-फूटी बाल्टी का न करें इस्तेमाल

वास्तु नियमों के मुताबिक पोंछा लगाने (Paunchha Lagane se Jude Vastu Niyam) के लिए टूटी-फूटी पुरानी बाल्टी का इस्तेमाल कभी न करें. ऐसा करना दरिद्रता को न्योता देना होता है. इसके बजाय आप पोंछा लगाने के लिए एक साफ-सुथरी और साबुत बाल्टी का चयन कर लें, जिसका इस्तेमाल हमेशा पोंछा लगाने के लिए किया जा सके. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news