Vastu Tips for House Construction: नया घर बनवाने के लिए इन 5 महीनों में कंस्ट्रक्शन शुरू करवाना माना जाता है शुभ, मां लक्ष्मी की रहती है कृपा
Advertisement
trendingNow11472252

Vastu Tips for House Construction: नया घर बनवाने के लिए इन 5 महीनों में कंस्ट्रक्शन शुरू करवाना माना जाता है शुभ, मां लक्ष्मी की रहती है कृपा

House Construction Vastu Tips: अगर आप नया घर बनवाने के लिए निर्माण शुरू करवाना चाहते हैं साल के 5 शुभ महीनों में ही करवाएं. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा परिवार पर बरसती है. आज हम आपको उन 5 महीनों के बारे में बताते हैं.

Vastu Tips for House Construction: नया घर बनवाने के लिए इन 5 महीनों में कंस्ट्रक्शन शुरू करवाना माना जाता है शुभ, मां लक्ष्मी की रहती है कृपा

Auspicious Months for House Construction: अपना खुद का घर बनाना हर किसी का सबसे बड़ा सपना होता है. इस सपने को पूरा करने के लिए लोग अपनी पूरी जिंदगी दांव पर लगा देते हैं. अमूमन जैसे ही लोगों का बजट बनता है, वे प्लॉट पर मकान का निर्माण शुरू करवा देते हैं. लेकिन इस प्रकार आनन-फानन में मकान बनाना हर किसी को फलता नहीं है और उनमें से काफी मकान वास्तु दोष का भी शिकार हो जाते हैं. आज हम आपको बताते हैं कि वास्तु शास्त्र के अनुसार किन महीनों में मकान के निर्माण की शुरुआत करवाना (Vastu Tips for House Construction) शुभ माना जाता है. 

गृहारम्भ के अशुभ महीने

सबसे पहले यह जान लेते हैं कि किन महीनों में मकान के निर्माण की शुरुआत करवाना अशुभ (Inauspicious Months for House Construction) माना गया है. ज्योतिष आचार्यों के मुताबिक हिंदू धर्म कैलेंडर के चैत्र, ज्येष्ठ, भाद्रपद, आश्विन, पौष और माघ माह में भूलकर भी नए मकान का निर्माण शुरू नहीं करवाना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार चैत्र मास में नए मकान का निर्माण शुरू करवाने पर बीमारियों और दुख का सामना करना पड़ता है. वहीं ज्येष्ठ माह में कंस्ट्रक्शन शुरू करवाने पर व्यक्तियों को अनेक परेशानियां झेलनी पड़ती हैं, जिसमें मृत्यु भी हो सकती है. 

भाद्रमास में भी नया घर बनवाने की मनाही की गई है. ऐसा करने से नए घर में दरिद्रता का वास होने और बर्बादी की आशंका जताई गई है. आश्विन माह में नए मकान का निर्माण शुरू करवाने पर पति-पत्नी में कलह की बात कही गई है. जबकि पौष माह के बारे में कहा गया कि इस महीने में नव-मकान का निर्माण करने पर चोर-डकैतों का भय रहेगा और माघ महीने में काम शुरू करवाने पर आग लगने की आशंका रहेगी. इसलिए इन महीनों में कंस्ट्रक्शन शुरू करवाने से हमेशा बचना चाहिए. 

घर निर्माण के लिए शुभ महीने

अब हम आपको बताते हैं कि नए मकान का निर्माण शुरू कराने के लिए वास्तु शास्त्र में कौन से महीने शुभ (Auspicious Months for House Construction) माने गए हैं. ज्योतिषियों के मुताबिक नए मकान का निर्माण कार्य वैशाख, श्रावण, कार्तिक, मार्गशीर्ष और फाल्गुन महीने में से किसी एक में शुरू करना चाहिए. ये पांचों महीने वास्तु शास्त्र में बेहद शुभ माने गए हैं और इनमें नया कंस्ट्रक्शन शुरू करने पर घर में हमेशा बरकत रहती है. 

वास्तु शास्त्रियों के मुताबिक वैशाख माह में गृहारम्भ करने पर पुत्र रत्न और धन-धान्य की प्राप्ति होती है. श्रावण मास में कंस्ट्रक्शन वर्क शुरू करवाने पर घर में मित्रों, पालतू पशुओं और धन की आवक बढ़ती है, जिससे खुशहाली आती है. कार्तिक माह में नए घर का निर्माण शुरू करवाने पर अच्छे स्वास्थ्य और धन की प्राप्ति होती है. 

आषाढ में सोच-समझकर शुरू करें निर्माण

मार्गशीर्ष माह में नए मकान का निर्माण शुरू करवाने पर घर हमेशा धन-धान्य से भरा रहता है. जबकि फाल्गुन मास में गृहारम्भ करवाने पर सुखों की प्राप्ति और वंश वृद्धि करने वाला माना गया है. कुछ ग्रंथों में कहा गया है कि आषाढ़ के महीने में भी नए मकान का निर्माण शुरू करवाया जा सकता है. हालांकि ऐसा करने पर पशुओं की हानि सहनी पड़ती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news