Shaniwar Ke Upay: आज शनिवार को गलती से भी न करें ये 5 काम, शनि देव के क्रोध के बन जाएंगे भागी; चला जाएगा सारा सुख-वैभव
Advertisement

Shaniwar Ke Upay: आज शनिवार को गलती से भी न करें ये 5 काम, शनि देव के क्रोध के बन जाएंगे भागी; चला जाएगा सारा सुख-वैभव

How to please Shani Dev: आज शनिवार है. इसे न्याय के देवता शनि का दिन कहा जाता है. शास्त्रों में कहा गया है कि आज के दिन आपको 5 गलतियां भूलकर भी नहीं करनी चाहिए अन्यथा परिवार बर्बाद होने में देर नहीं लगती.

Shaniwar Ke Upay: आज शनिवार को गलती से भी न करें ये 5 काम, शनि देव के क्रोध के बन जाएंगे भागी; चला जाएगा सारा सुख-वैभव

Shaniwar Ke Upay: आज खत्म होने जा रहे वर्ष 2022 का तीसरा शनिवार है. शास्त्रों में शनिवार को शनि देव का दिन माना गया है. कहा जाता है कि शनि देव न्याय के देवता हैं, जो लोगों के कर्मों के आधार पर उन्हें उचित दंड या पुरस्कार देते हैं. वे जिस पर प्रसन्न हो जाएं, उसकी किस्मत चमकते देर नहीं लगती. वहीं एक बार जिस पर वे क्रोधित हो जाएं, उसका सब कुछ बर्बाद हो जाता है. अगर आप चाहते हैं कि आप पर शनि देव की कृपा बनी रहे तो आज के दिन 5 काम भूलकर भी न करें वरना अर्थ का अनर्थ हो सकता है. वे 5 काम हम आपको बताते हैं. 

शनिवार को न करें ये काम (Shaniwar Ke Totke)

आज के दिन न खरीदें लोहा

ज्योतिष शास्त्रों में कहा गया है कि शनिवार को भूलकर भी लोहा या लोहे से बना सामान नहीं खरीदना चाहिए. ऐसा करना अशुभ माना जाता है और शनि देव (Shani Dev) की नाराजगी मोल लेनी पड़ती है. हालांकि आप आज के दिन लोहा दान जरूर कर सकते हैं. ऐसा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. 

काले तिल की न करें खरीदारी

शनिवार को सरसों के तेल के साथ काला तिल दान जरूरतमंद को दान करना अच्छा माना जाता है. हालांकि ऐसा करते हुए इस बात का खास ध्यान रखें कि तेल को भले ही शनिवार को खरीद लें लेकिन काले तिल इससे एक या दो दिन पहले के खरीदे हुए होने चाहिए. ऐसा न करने से आपको पुण्य फलों के बजाय शनि देव (Shani Dev) की नाराजगी झेलनी पड़ती है. 

इन दिशाओं में यात्रा से बचें

शास्त्रों के मुताबिक शनिवार को पूर्व या उत्तर दिशा में यात्रा करने से बचना चाहिए. अगर बहुत जरूर हो तो ही इन दिशाओं में यात्रा पर जाएं अन्यथा टाल दें. ऐसा करना आपके जीवन में कष्ट की वजह बन सकता है. जिसका असर आपकी सेहत और घर की सुख-समृद्धि पर पड़ सकता है. 

इस वजह से हो जाता है शनि दोष 

शनिवार को जरूरतमंद को साफ-सुथरे जूते या चप्पल दान से शनि (Shani Dev) दोष दूर होते हैं लेकिन भूलकर भी आज के दिन किसी से जूते-चप्पल गिफ्ट के रूप में नहीं लेने चाहिए वरना आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होते देर नहीं लगेगी. यह भी ध्यान रखें कि आज के दिन किसी भी असहाय, गरीब या वृद्ध व्यक्ति का भूले से भी अपमान नहीं होना चाहिए. ऐसा करने से शनि देव कभी प्रसन्न नहीं होते हैं. 

घर में रखे तेल से जलाएं दीया 

ज्योतिष विद्वानों के अनुसार शनि देव (Shani Dev) को प्रसन्न करने के लिए शनिवार को सरसों के तेल का दीया जलाना शुभ होता है. लेकिन इसके लिए आज के दिन गलती से भी सरसों के तेल की खरीदारी नहीं करनी चाहिए. इसके बजाय आपको घर में पहले से रखे सरसों के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news