Rahu Dosh Ke Upay : मिलने लगे ये संकेत तो समझ जाए कुंडली में है राहु दोष, आज ही करें ये उपाय; वरना हो जाएंगे पाई-पाई के मोहताज
Advertisement
trendingNow11596238

Rahu Dosh Ke Upay : मिलने लगे ये संकेत तो समझ जाए कुंडली में है राहु दोष, आज ही करें ये उपाय; वरना हो जाएंगे पाई-पाई के मोहताज

Rahu Upay: अगर कुंडली में राहु दोष (Rahu Dosh) बन जाए तो जातक को जीवन में अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसके चलते जातक को आर्थिक परेशानियां झेलनी पड़ती हैं और बनते हुए कई काम अटकने लग जाते हैं. ऐसे में जरूरी हो जाता है कि आप तुरंत कुछ उपाय करके अपना वह ग्रह दोष दूर कर लें. 

राहु दोष के संकेत

Kundali Mei Rahu Dosh : हिंदू धर्म में ग्रह-नक्षत्र का विशेष महत्व माना जाता है. मान्यता है कि  अगर कुंडली में ग्रह प्रतिकूल स्थिति में विराजमान हों तो उससे ग्रह दोष उत्पन्न होते हैं. खासकर अगर कुंडली में राहु दोष (Rahu Dosh) बन जाए तो जातक को जीवन में अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसके चलते जातक को आर्थिक परेशानियां झेलनी पड़ती हैं और बनते हुए कई काम अटकने लग जाते हैं. ऐसे में जरूरी हो जाता है कि आप तुरंत कुछ उपाय करके अपना वह ग्रह दोष दूर कर लें. ज्योतिष शास्त्र में राहु दोष को दूर करने के उपाय बताए गए हैं. 

राहु के अशुभ होने के संकेत

- मान्यताओं के अनुसार बताया जाता है कि जब कुंडली में राहु नीच भाव में आता है तो अचानक से आपके तेजी से नाखून के अलावा बाल गिरने लगते है, जिसे राहु के अशुभ स्थिति के संकेत माने जाते है. 

- इसके साथ ही घर के आस-पास अक्सर आपको मरी हुई छिपकली या फिर सांप दिखाई देता है, तो समझ लें कि राहु की अशुभ छाया पड़ रही है. 

- अगर घर में मौजूद पालतू जानवर या फिर पक्षी अचानक मर जाता है, तो समझ लें कि राहु की अशुभ छाया है. 

- दिमाग असंतुलित हो जाना, जिसके कारण अधिकतर भ्रमित रहना और गलत संगत में आना. 

- परिवार के सदस्यों के बीच बिना किसी बात के मनमुटाव बढ़ता जा रहा है, तो यह भी राहु की अशुभ स्थिति के कारण होता है. 

- हर एक छोटे से लेकर बड़े काम में किसी न किसी तरह के रुकावट आना भी राहु की अशुभ स्थिति की ओर संकेत करता है. 

राहु दोष को दूर करने के उपाय 

- शास्त्रों के अनुसार अगर आपकी कुंडली में राहु की स्थिति कमजोर है तो आप भगवान शिव की आराधना करें और नियमित रूप से शिवलिंग पर जल अर्पित करें. ऐसा करने से आपके जीवन में अनुकूल प्रभाव पड़ता है. 

- राहु दोष (Rahu Dosh) दूर करने के लिए राहु का मंत्रोच्चारण करना भी प्रभावी उपचार है. इसके लिए रोजाना सुबह पानी से स्नान करें. उसके बाद मंदिर जाकर राहु मंत्र 'ऊँ रां राहवे नम:' का 108 बार मंत्रोच्चार करें. ऐसा करने से राहु दोष की समाप्ति हो जाती है.

- राहु दोष को दूर करने के लिए गोमेद रत्न धारण करना भी शुभ माना जाता है. आप शनिवार के दिन सुबह पीपल के पेड़ पर जल अर्पित करें और शाम को दीया जलाकर उसकी पूजा करें. यह भी राहु दोष (Rahu Dosh) दूर करने का प्रमुख उपाय है. साथ ही बुधवार को काले कुत्ते को मीठी रोटी खिलाना भी राहु दोष दूर करने के लिहाज से शुभ माना जाता है. 

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news