Hanuman ji ke upay: मंगलवार के दिन हनुमान जी को चढ़ाएं ये फल; इन 3 उपाय से हर समस्या होगी दूर
Advertisement

Hanuman ji ke upay: मंगलवार के दिन हनुमान जी को चढ़ाएं ये फल; इन 3 उपाय से हर समस्या होगी दूर

Mangalwar Totke: मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित रहता है. अगर आप भी किसी परेशानी से जुझ रहे हैं तो आपको बजरंगबली की पूजा इस तरह से करना चाहिए. 

फाइल फोटो

Tuesday Upay: अगर आप हनुमान जी को आसानी से प्रसन्‍न करना चाहते हैं तो आपको मंगलवार के दिन सच्‍चे मन से बजरंगबली की पूजा इस तरह से करना चाहिए. आप इस दिन सुबह के समय मंदिर जाएं. उन्हें गुलाब के फूलों की माला के साथ सिंदूर का चोला भी चढ़ाएं. वहां जाकर देसी घी का दीपक जला कर सुंदरकांड का पाठ करें. अगर संभव हो तो आज के दिन किसी भिखारी को भोजन करवाएं. मंगलवार के दिन हम आपको हनुमानजी के कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं. जिसे करने से आपके संकट दूर हो जाएंगे.  

मंगलवार को करें ये उपाय 

तुलसी को ऐसे चढ़ाएं  

शास्त्रों में बताया गया है कि पवन पुत्र हनुमान जी को तुलसी बहुत ही प्रिय है. इसके अलावा ये भी कहा जाता है कि श्री राम लिखे हुए तुलसी के पत्‍ते हनुमान जी को अर्पित करना चाहिए. इस उपाय को मंगलवार के दिन करना चाहिए. इससे हनुमान जी प्रसन्न हो जाते हैं और जातकों के कष्ट दूर कर देते हैं. इस दिन आप हनुमान जी को लड्डू का भोग चढ़ा सकते हैं. उससे भी आपकी मनोकामनाएं पूरी हो जाएंगी और हनुमान जी का वरदान भी भक्‍तों को मिलेगा. 

मंदिर लेकर जाए ये फल 

मंगलवार के दिन नारियल का उपाय करना भी शुभ माना जाता है. इस उपाय को करने से आपकी किस्मत बदल सकती है. ये उपाय करने के लिए आपको किसी हनुमान जी के मंदिर जाना होगा. वहां नारियल को अपने सिर से 7 बार घुमाएं और बजरंगबली के सामने उसे फोड़ दें. इस उपाय को करने से आपकी सभी विपत्तियां दूर होगी. 

ये वाला चोला चढ़ाना शुभ   

मंगलवार के दिन बजरंगबली को सिंदूर का चोला चढ़ाने से आपके काम बन सकते हैं. ऐसी मान्‍यता है कि इस दिन सिंदूर और चमेली का तेल हनुमान जी को अर्पित करना चाहिए. इससे पवन पुत्र हनुमान जी आप से जल्द ही प्रसन्न हो जाएंगे और आपको सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news