Budhwar Puja Upay: बुधवार के दिन गणेश जी को चढ़ाएं ये खास भोग, गजानन हमेशा बरसाते रहेंगे आशीर्वाद
Advertisement
trendingNow11581366

Budhwar Puja Upay: बुधवार के दिन गणेश जी को चढ़ाएं ये खास भोग, गजानन हमेशा बरसाते रहेंगे आशीर्वाद

Ganesh Ji Puja: ज्योतिष शास्‍त्र में बुध ग्रह को बुद्धि का ग्रह माना गया है. अगर आप बुधवार के दिन कुछ उपाय कर लेंगे तो श्रीगणेश आपसे आसानी से प्रसन्न हो जाएंगे. 

फाइल फोटो

Budhwar Puja Tips: बुधवार का दिन श्रीगणेश को समर्पित माना जाता है. अगर आप गजानन जी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो आपको इस दिन विशेष पूजा करना चाहिए. इस दिन कई लोग उपवास भी करते हैं, लेकिन फिर भी आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना चाहिए. अगर आप भगवान गणेश से जुड़ी कुछ बातों का ध्‍यान रखेंगे तो आपके काम में आपको आसानी से सफलता मिलेगी. ऐसे में आपको विधिपूवर्क गणेश जी की पूजा करना चाहिए. इसके अलावा आप उन्‍हें उनकी प्रिय चीजें जैसे मोदक या लड्डू का भोग चढ़ा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं आपको किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए. 

सुपारी का रखें ध्‍यान 

आप गणेश जी की पूजा कर रहे हैं तो आपको उन्‍हें सुपारी जरूर चढ़ाना चाहिए क्‍योंकि सुपारी को गणेश जी का प्रतीक माना गया है. ऐसे में आपको पूजा करते वक्‍त हमेशा सुपारी को शामिल करना चाहिए. इसके अलावा मान्‍यता यह भी है कि अगर गणेश जी को सुपारी चढ़ाते हैं तो बरकत होती है और इससे परिवार के सदस्‍यों में खुशहाली भी बनी रहती है. इसके अलावा आपको साबूत नारियल भी चढ़ाना चाहिए. ऐसा करना बहुत ही शुभ माना जाता है. अगर आप ऐसा उपाय करेंगे तो धन की कमी नहीं होगी. 

ऐसे बरसेगी कृपा 

आप जानते ही हैं कि हिंदू धर्म में सबसे पहले गणेश जी को पूजा जाता है. उसके बाद ही कोई पूजा शुरू होती है. ऐसे में आपके लिए गजानन की उपासना बहुत ही आसान हो जाती है. उन्हें प्रसन्न करने के लिए शास्‍त्रों में कई तरह के सिद्ध मन्त्र बताए गए हैं. शास्त्रों में बताया गया है कि अलग अलग मनोकामनाओं को पूरा करने के लिए अगर पूरी श्रद्धा और विश्वास के साथ की जाए तो भगवान गणेश जी की विशेष कृपा आप पर रहती है. 
गणेशजी की प्रतिमा कब लगाएं?  

घी और गुड़ का भोग

आपको बुधवार के दिन गणेश जी की स्‍थापना करना चाहिए. इसके लिए आप सफेद रंग की प्रतिमा का इस्‍तेमाल करें. अगर आप ऐसा करेंगे तो सभी तर‍ह के तंत्र शक्ति का नाश हो जाता है. जो लोग धन की समस्‍या से परेशान रहते हैं. उन्‍हें बुधवार के दिन घी और गुड़ का भोग चढ़ाना चाहिए और इस भोग को गाय को खिलाएं. अगर आप ये उपाय करते हैं तो आपकी आर्थिक समस्‍या खत्‍म हो जाएगी.   

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news