Evil Eye: बच्चे को बार-बार लग जाती है बुरी नजर, इस उपाय से दूर हो जाएगी दिक्कत
Advertisement

Evil Eye: बच्चे को बार-बार लग जाती है बुरी नजर, इस उपाय से दूर हो जाएगी दिक्कत

Child Care Tips: बच्चाें काे बुरी बला से बचाना है ताे उसके गले में, कमर में, हाथ में या फिर पैर में एक काला दागा बांध दें. इससे बच्चे काे बुरी नजर नहीं लगती है. इसके साथ ही गले में भी उसे कुछ पहना देने से सेहत ठीक रहती है.

प्रतीकात्मक चित्र

Buby Care Tips: बच्चों को बुरी नजर और बुरी बालाओं से बचाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं. कभी-कभी ऐसी नजर लगती है कि बच्चे की हालत बिगड़ जाती है. अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा बुरी नजर से बचा रहे तो आप भी अपने घर पर यह उपाय कर सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिससे आपका बच्चा बुरी नजर से हमेशा बचा रहेगा.

बुरी बला ऐसे हो जाती है दूर

आप भी अपने बच्चे के साथ ऐसा करेंगे तो उसे कभी भी बुरी नजर नहीं लगेगी. इन उपायों को करने के लिए किसी भी मौलाना या पंडित के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ती है. ज्योतिष शास्त्र में बुरी बला और बुरी नजर का जिक्र किया गया है और यह भी कहा गया है कि अगर किसी बच्चे को किसी की नजर लगती है तो वह बच्चा जल्दी दवा से ठीक नहीं होता है. उसको ठीक करने के लिए कुछ उपाय करने पड़ते हैं, तब जाकर बच्चा स्वस्थ हो पाता है.

काला धागा और चंद्रमा बचाता है बुरी बला से

जिस बच्चे को बार-बार नजर लगती है, उस बच्चे को काला धागा हाथ में पहनाना चाहिए. यह धागा राहु-केतु का प्रतिनिधित्व करता है. इसे बच्चों के पैर और कमर में भी बांधा जाता है. इसके अलावा बच्चों के गले में काले धागे के साथ आप चंद्रमा भी पहना सकते हैं. अगर चांदी का चंद्रमा बच्चों को पहना दें तो बच्चा ऊर्जावान होता है और बच्चे पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

चाकू और सूरज भी गले में पहना सकते हैं

जिस बच्चे को बार-बार बुरी नजर लगती है, उस बच्चे को काले धागे में एक छोटी सी चाकू पहना दें. इससे उनके आसपास नकारात्मक उर्जा नहीं रहती है. माना जाता है कि जिस बच्चे के गले में चाकू होता है, वह डरता भी नहीं है. इसके अलावा बच्चों के गले में सोने का सूरज पहनाया जाता है जिससे उनमें सूर्य के समान तेजी रहती है और वह मानसिक और शारीरिक रूप से ऊर्जावान रहते हैं.

काजल लगाएं या बुरी नजर वाला पेंडेंट पहना दें

बच्चों को बुरी नजर से बचाने के लिए चांदी के कई प्रकार के पेंडेंट भी आते हैं. इसमें चंद्रमा और सूरज बना होता है. ऐसे पेंडेंट भी बच्चों को बुरी नजर से बचाते हैं. इसके अलावा बच्चों में काजल लगाने का भी बहुत महत्व है. इसे हम नजरबट्टू भी कहते हैं. बच्चों को नहलाकर जब तैयार किया जाता है. उसके बाद उनके पैरों के तलवे, माथे में और हथेली में काजल लगा दिया जाता है. बच्चों की कमर और कान के पीछे भी काजल लगाते हैं. ऐसा करने से बच्चों पर बुरी बला असर नहीं डालती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news