Safety में सबकी बाप निकली ये 2 कार, मिले पूरे 5 स्टार, कीमत बस 11 लाख रुपये
Advertisement
trendingNow11638986

Safety में सबकी बाप निकली ये 2 कार, मिले पूरे 5 स्टार, कीमत बस 11 लाख रुपये

Safest Sedan in india: फॉक्सवैगन वर्टस और स्कोडा स्लाविया सेडान का ग्लोबल एनसीएपी (Global NCAP) ने क्रैश टेस्ट किया है. इसमें इन दोनों कारों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 5 स्टार रेटिंग हासिल की है.

Safety में सबकी बाप निकली ये 2 कार, मिले पूरे 5 स्टार, कीमत बस 11 लाख रुपये

Skoda Slavia Safety Rating: क्रैश टेस्ट करने वाली एजेंसी ग्लोबल एनसीएपी (Global NCAP) ने हाल ही में भारतीय बाजार में बिकने वाली कुछ कारों का सेफ्टी टेस्ट किया है. इसमें मारुति सुजुकी वैगनआर और अल्टो K10 ने क्रमशः 1 स्टार और 2 स्टार रेटिंग हासिल की है. इसके साथ ही फॉक्सवैगन वर्टस और स्कोडा स्लाविया सेडान का भी क्रैश टेस्ट हुआ, जिसमें इन दोनों कारों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 5 स्टार रेटिंग हासिल की है. 

स्लाविया और वर्टस दोनों ने एडल्ट और चाइल्ड प्रोटेक्शन में 5 स्टार रेटिंग हासिल की है. ध्यान देने वाली बात है कि टेस्टिंग के लिए इनके बेस-स्पेक मॉडल का इस्तेमाल किया गया था, जिनमें डुअल एयरबैग, ईएससी और सीट बेल्ट प्रेटेंसर जैसे बेसिक फीचर्स मिलते हैं. आपको बता दें कि इनमें 1-लीटर TSI और 1.5-लीटर TSI वाले पेट्रोल इंजन मिलते हैं. कीमत की बात करें तो VW वर्टुस की कीमत 11.21 लाख रुपये से शुरू होती है, जबकि स्कोडा स्लाविया की कीमत 10.99 लाख रुपये से शुरू होती है.

एडल्ट प्रोटेक्शन
इस कॉम्पैक्ट सेडान ने कुल 34 अंकों में से 29.71 अंक हासिल किए. सामने वाली टक्कर में ड्राइवर और पैसेंजर के सिर, गर्दन और घुटनों पर 'अच्छी' सुरक्षा दिखाई. जबकि फुटवेल एरिया और बॉडीशेल को 'स्थिर' रेटिंग मिली. 

चाइल्ड प्रोटेक्शन
चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में भी इन्हें 5 स्टार मिले हैं, जहां स्लाविया और वर्टस ने 49 में से 42 अंक हासिल किए. इसमें तीन साल के बच्चे के लिए चाइल्ड सीट के साथ पूरी सुरक्षा मिलती है. इसके अलावा 18 महीने के बच्चे के लिए भी चाइल्ड सीट के साथ पूरी सुरक्षा प्रदान की.

ऐसे हैं सेफ्टी फीचर्स 
VW वर्टुस और स्कोडा स्लाविया दोनों को उनके बेस-स्पेक वेरिएंट से ही जबर्दस्त सेफ्टी मिलती है. इसमें डुअल एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, ईएससी, थ्री-पॉइंट सीट बेल्ट, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग, रियर डिफॉगर और ISOFIX माउंट जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए जाते हैं. टॉप वेरिएंट्स में छह एयरबैग, ऑटो-डिमिंग IRVM, हिल-होल्ड असिस्ट और रिवर्सिंग कैमरा जैसी बेहतर फीचर्स भी मिलते हैं. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news