नया Electric Vehicle Battery प्लांट लगाएगा टाटा ग्रुप, 4 अरब पाउंड का होगा निवेश
Advertisement

नया Electric Vehicle Battery प्लांट लगाएगा टाटा ग्रुप, 4 अरब पाउंड का होगा निवेश

Electric Vehicle Battery Plant: हम सभी जानते हैं कि टाटा ग्रुप का कारोबार भारत से लेकर दुनिया के अलग-अलग कोनों तक फैला हुआ है. टाटा ग्रुप का कारोबार ब्रिटेन में भी है.

नया Electric Vehicle Battery प्लांट लगाएगा टाटा ग्रुप,  4 अरब पाउंड का होगा निवेश

Electric Vehicle Battery Plant- Tata Group: हम सभी जानते हैं कि टाटा ग्रुप का कारोबार भारत से लेकर दुनिया के अलग-अलग कोनों तक फैला हुआ है. टाटा ग्रुप का कारोबार ब्रिटेन में भी है और अब ब्रिटेन की सरकार ने ऐलान किया है कि टाटा ग्रुप ब्रिटेन में एक नया इलेक्ट्रिक व्हीकल बैटरी प्लांट या गीगाफैक्टरी स्थापित करेगा, जिसके लिए चार अरब पाउंड से अधिक का निवेश किया जाएगा. इससे आपूर्ति श्रृंखला में हजारों नौकरियों का सर्जन होगा. 

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने इसे देश के मोटर वाहन उद्योग के लिए ‘‘अविश्वसनीय रूप से गौरवपूर्ण’’ क्षण बताया और कहा कि यह ब्रिटेन के कार विनिर्माण उद्योग तथा उसके श्रमिकों की ताकत को दर्शाता है. ब्रिटेन की लक्जरी कार विनिर्माता जगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) का स्वामित्व ‘टाटा मोटर्स’ के पास है, जो इस संयंत्र का प्रमुख ग्राहक रहेगी. इसे यूरोप के सबसे बड़े कारखानों में से एक बताया जा रहा है. इस नई गीगाफैक्टरी का काम 2026 में काम शुरू होगा, यानी अभी इसके काम शुरू होने में काफी समय है.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक का बयान

यह सुनक की ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. सुनक ने कहा, ‘‘ब्रिटेन में एक नए बैटरी संयंत्र में टाटा समूह का अरबों पाउंड का निवेश हमारे कार निर्माण उद्योग और इसके श्रमिकों की ताकत को दर्शाता है.’’ उन्होंने कहा कि 'इससे बैटरी प्रौद्योगिकी में विकास को आगे बढ़ाते हुए 4,000 से अधिक नौकरियां और आपूर्ति श्रृंखला में हजारों नौकरियां का सृजन होगा, जिससे हमारी अर्थव्यवस्था को बढ़ने में मदद मिलेगी.' बता दें कि ब्रिटेन में इलेक्ट्रिक कारों पर काफी ध्यान दिया जाता है.

(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news