CM के काफिले में होती है ये हाईटेक कार, जाम कर देती है इलाके के सिग्नल
Advertisement

CM के काफिले में होती है ये हाईटेक कार, जाम कर देती है इलाके के सिग्नल

RCIED Vehicle: किसी भी VVIP काफिले में आपको ये अजीबो गरीब कार देखने को मिल ही जाएगी, इस कार में कुछ एंटेना लगे होते हैं, ज्यादातर लोग इनका इस्तेमाल नहीं जानते हैं. 

CM के काफिले में होती है ये हाईटेक कार, जाम कर देती है इलाके के सिग्नल

RCIED Vehicle: जब मुख्यमंत्री या फिर किसी अन्य वीवीआईपी का काफिला निकलता है तो साथ में वाहनों की लंबी कतार चलती है. इस काफिले में आपने हर बार देखा होगा कि एक वाहन ऐसा होता है जो अलग ही नजर आता है. ये वाहन काफिले के बीच में चलता रहता है. ज्यादातर लोगों ने इसे नेताओं की रैलियों में जरूर देखा होगा लेकिन शायद ही किसी ने इसके बारे में जानने का प्रयास किया होगा. अगर आप भी इस वाहन के बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं.  

 

कौन सा है ये वाहन 

ये वाहन है आरसीआईईडी जैमर जिसे आरसीआईईडी ट्रिगर विस्फोटकों से काफिले या व्यक्तिगत वाहनों की सुरक्षा के लिए डिज़ाइन किया गया है. सिस्टम वाहन के चारों ओर एक अच्छा सुरक्षात्मक दायरा प्रदान करने के लिए 1300 वाट तक की शक्ति के साथ 25-6000 मेगाहर्ट्ज की फ्रीक्वेंसी रेंज को जाम करने में सक्षम है.
 
एससीएल-वीजे रिमोट नियंत्रित टेम्पररी विस्फोटक उपकरणों को हराने के लिए डायरेक्ट डिजिटल सिंथेसिस तकनीक का उपयोग करता है. जैमर का डिज़ाइन मोबाइल और फिक्स्ड प्लेटफ़ॉर्म दोनों पर तेजी से फ़ील्ड डिप्लॉयमेंट के लिए बहुत फ्लेक्सिबिलिटी प्रदान करता है. रेडिएशन होने की वजह से स्वास्थ्य समस्याओं को ध्यान में रखते हुए, वाहन को अनुकूलित करके ड्राइवर और यात्रियों को आरएफ प्रोटेक्शन शील्ड दी जाती है. 

वीएचएफ/यूएचएफ बैंड, जीएसएम/सीडीएमए, यूएमटीएस और वाई-फाई फ्रीक्वेंसी बैंड में सैन्य, वाणिज्यिक और नागरिक बैंड को कवर करने के लिए पूरी फ्रीक्वेंसी रेंज को 12 अलग-अलग मॉड्यूल में विभाजित किया गया है. ये मॉड्यूल विशिष्ट प्रकार की संचार प्रणालियों जैसे रेडियो सेट, जीएसएम 2जी/3जी सेल फोन, जीपीएस रिसीवर या सैटेलाइट फोन को जाम करने में सक्षम हैं.

Trending news