Driving Licence बनवाने का आसान तरीका, घर बैठ करें ये काम; नहीं देना पड़ेगा दलालों को पैसा
Advertisement

Driving Licence बनवाने का आसान तरीका, घर बैठ करें ये काम; नहीं देना पड़ेगा दलालों को पैसा

Apply Driving License: लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों प्रक्रिया हैं. आप अपनी सहूलियत के अनुसार किसी भी तरह से लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं.

Driving Licence बनवाने का आसान तरीका, घर बैठ करें ये काम; नहीं देना पड़ेगा दलालों को पैसा

Apply Driving License Online: मोटर वाहन अधिनियम 1988 के अनुसार, कार चालक के पास वाहन चलाते समय मोटर बीमा पॉलिसी, पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी), वैध ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) और पीयूसी प्रमाणपत्र होना चाहिए. इससे स्पष्ट है कि मोटर वाहन चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस अनिवार्य होता है. अब अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो आपको पहले लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना होगा. इसके बाद ही आप परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं. 

लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के एक महीने बाद से लेकर 6 महीने के बीच तक परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई किया जा सकता है. बता दें कि लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस 6 महीने के लिए वैलिड होता है. लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों प्रक्रिया हैं. आप अपनी सहूलियत के अनुसार किसी भी तरह से लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं. चलिए, आपको लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करने की ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में बताते हैं. 

फिलहाल कुछ ही राज्यों में लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है जबकि कुछ राज्यों में ऐसा नहीं है. कुछ राज्यों ऐसे हैं, जहां आपको कम से कम एक बार टेस्ट देने के लिए आरटीओ जाना ही पड़ेगा. हम जिस प्रक्रिया के बारे में आपको बताने वाले हैं, उसमें भी आपको एक बार आरटीओ जाने की जरूरत होगी. हालांकि, इसके लिए आवेदन घर बैठे ही ऑनलाइन तरीके से किया जा सकता है. इससे वो पैसा भी बच जाएगा, जो जानकारी की कमी के कारण लोग आरटीओ में दलालों को देते हैं.

लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन

-- https://parivahan.gov.in/parivahan/ पर जाएं.
-- ऑनलाइन सर्विस में जाकर Driving Licence Related Services पर क्लिक करें.
-- अपना राज्य चुनें और फिर लर्नर लाइसेंस आवेदन पर क्लिक करें.
-- आवेदन फॉर्म भरें.
-- जरूरी डॉक्यूमेंट अपलोड करें.
-- लाइसेंस की फीस भरें.
-- टेस्ट के लिए तारीख चुनें.
-- तय तारीख पर टेस्ट देने आरटीओ जाएं.
-- टेस्ट में पास हुए तो आपका लर्नर लाइसेंस बन जाएगा.
-- इसे ऑनलाइन डाउनलोड किया जा सकेगा, जिसका लिंक आपके मोबाइल पर आएगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news