Delhi-Mumbai Expressway से जाएं जयपुर, सिर्फ 3.5 घंटे लगेंगे, टोल टैक्स में आएगा इतना खर्च
Advertisement

Delhi-Mumbai Expressway से जाएं जयपुर, सिर्फ 3.5 घंटे लगेंगे, टोल टैक्स में आएगा इतना खर्च

Delhi to Jaipur: दिल्ली से जयपुर के सफर का समय 5 घंटे से घटकर करीब 3.5 तीन घंटे रह जाएगा. आप अब एक दिन में ही दिल्ली से जयपुर जा सकते हैं और अपना काम निपटाकर वापस भी आ सकते हैं.

Delhi-Mumbai Expressway से जाएं जयपुर, सिर्फ 3.5 घंटे लगेंगे, टोल टैक्स में आएगा इतना खर्च

Delhi to Jaipur New Highway: पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने रविवार को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे (Delhi Mumbai Expressway) के पहले चरण की शुरुआत की. नए एक्सप्रेस-वे दिल्ली और मुंबई के बीच यात्रा की दूरी 12 फीसदी कम हो गई है, जबकि यात्रा का समय आधा होकर 24 घंटे से 12 घंटे हो जाएगा. इस एक्सप्रेस-वे का दिल्ली-दौसा-लालसोट सेक्शन 247KM लंबा है, जिसे 12,173 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से तैयार किया गया है. 

इस सेक्शन के चालू होने से दिल्ली से जयपुर के सफर का समय 5 घंटे से घटकर करीब 3.5 तीन घंटे रह जाएगा. आप अब एक दिन में ही दिल्ली से जयपुर जा सकते हैं और अपना काम निपटाकर वापस भी आ सकते हैं. यहां आपको इस बात का ध्यान रखना है कि एक तरफ से करीब 585 रुपये टोल टैक्स चुकाना होगा. आइए जानते हैं इस एक्सप्रेस-वे से जुड़ी 5 बातें:

1. दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे छह राज्यों: दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र से होकर गुजरेगा और कोटा, इंदौर, जयपुर, भोपाल, वडोदरा और सूरत जैसे प्रमुख शहरों को जोड़ेगा. सोहना (हरियाणा)- दौसा (राजस्थान) सेक्शन को मंगलवार से खोल दिया जाएगा.

2. सोहना और दौसा के बीच की दूरी 246 किलोमीटर है, जबकि भारत के दो प्रमुख शहरों को जोड़ने वाला पूरा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे 1,380 किलोमीटर लंबा होगा. सोहना-दौसा सेक्शन दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेसवे का विकल्प बन जाएगा.

3. सोहना-दौसा सेक्शन को 12,150 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है. यह हरियाणा में 160 किमी की दूरी तय करेगा और गुरुग्राम, पलवल और नूंह जिलों से होकर गुजरेगा. इसमें गुरुग्राम जिले के 11 गांव, पलवल के 7 गांव और नूंह जिले के 47 गांव शामिल होंगे.

5. यह सेक्शन सीधे मुंबई-दिल्ली एक्सप्रेसवे से जुड़ा होगा. डीएनडी से जैतपुर तक, जैतपुर से बल्लभगढ़ तक और बल्लभगढ़ से सोहना तक.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news