CNG Bike: देश में लॉन्च होने वाली है सीएनजी बाइक! यह बड़ी कंपनी कर रही विचार, 50 प्रतिशत घट जाएगा ईंधन का खर्च
Advertisement
trendingNow11879231

CNG Bike: देश में लॉन्च होने वाली है सीएनजी बाइक! यह बड़ी कंपनी कर रही विचार, 50 प्रतिशत घट जाएगा ईंधन का खर्च

Entry Level CNG Bike: देश में पेट्रोल-डीजल की महंगाई से परेशान लोगों को अब राहत मिल सकती है. भारत में पहली बार सीएनजी से चलने वाली बाइक की लॉन्चिंग की सुगबुगाहट शुरू हो गई है. 

सांकेतिक फोटो

Bajaj Auto Future CNG Bike Launching Plan: बजाज ऑटो CNG फ्यूल से चलने वाली एंट्री-लेवल मोटरसाइकिल लॉन्च कर सकती है. CNBC को दिए एक इंटरव्यू में कंपनी के MD बजाज ने इस ओर इशारा किया. बजाज ने कहा कि CNG मोटरबाइक्स खरीदने और ईंधन दोनों लिहाज से सस्ती होंगी. ये उन बायर्स को अट्रैक्ट कर सकती हैं जो हाई पेट्रोल प्राइस अफोर्ड नहीं कर सकते.

लॉन्च होगी सीएनजी बाइक?

पेट्रोल-डीजल के बढ़े दामों ने हर किसी के होश उड़ा रखे हैं. पिछले कई महीने से ईंधन के दाम 100 रुपये से नीचे नहीं आ रहे हैं. ऐसे में अब नई कार- बाइक खरीदने वाले लोग वैकल्पिक ईंधन की ओर रुख कर रहे हैं. लोगों के इस बदलते ट्रेंड को देखते हुए ऑटो कंपनियां भी अब अपने उत्पादों में बदलाव कर रही हैं. अब देश की एक नामी कंपनी सीएनजी से चलने वाली बाइक लॉन्च करने पर गंभीरता से विचार कर रही है. दावा है कि इस बाइक के लॉन्च होते ही ईंधन का खर्च केवल आधा रह जाएगा. 

नए लोग खरीद रहे इलेक्ट्रिक वीइकल

CNBC को दिए एक इंटरव्यू में बजाज ऑटो के एमडी राजीव बजाज ने इस बारे में संकेत दिया. उन्होंने कहा कि 100cc लेवल के वे खरीदार, जो कोरोना काल में नौकरी छूटने के बाद दूर हो गए थे. वे अब वापस नहीं आ रहे हैं. इसकी वजह ये है कि अब नए खरीदार ईंधन की बचत करने के लिए इलेक्ट्रिक वीइकल की ओर बढ़ रहे हैं. ऐसे में त्योहारी सीजन में एंट्री-लेवल इंटरनल कम्बशन इंजन बाइक (100cc) की बिक्री में बढ़ोतरी की उम्मीद नहीं है. 

ईंधन में 50 प्रतिशत की बचत

बजाज ने कहा कि पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों से परेशान लोगों के लिए CNG मोटरबाइक्स एक बढ़िया विकल्प हो सकती हैं. ये बाइक खरीदने और ईंधन में बच, दोनों लिहाज से सस्ती होंगी. इन बाइकों के लॉन्च होने के बाद ईंधन की कीमत में 50 प्रतिशत तक की कमी आ सकती है. उन्होंने संकेत देते हुए कहा कि अगर बजाज इस स्कीम पर काम करता है तो सीएनजी बाइक बनाने वाली वह भारत की पहली कंपनी होगी.

वर्ष 2016 में चला पायलट प्रोजेक्ट

बताते चलें कि बजाज कंपनी से पहले सरकार ने भी देश में दोपहिया वाहनों को सीएनजी पर चलाने की कोशिश की थी. इसके लिए एक पायलट प्रोग्राम शुरू किया गया. इसके तहत फूड डिलीवरी करने वाले कुछ कंपनियों ने CNG से चलने वाले पावर्ड होंडा एक्टिवा का इस्तेमाल किया था. हालांकि यह प्रोजेक्ट ज्यादा आगे नहीं चल पाया. अब अगर बजाज कंपनी इसमें कामयाब हो जाती है तो इससे लोगों को काफी फायदा होगा. 

Trending news