VASTU TIPS: घर में इस दिशा में घड़ी लगाने से मिलती है इज्जत-शोहरत, प्रमोशन व धन में होती है वृद्धि
Advertisement

VASTU TIPS: घर में इस दिशा में घड़ी लगाने से मिलती है इज्जत-शोहरत, प्रमोशन व धन में होती है वृद्धि

Where to Hang Wall Clock in Living Room: वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की साज-सज्जा और सामानों का ध्यान रखा जाए तो सुख-समृद्धि बने रहती है. घड़ी घर में रखी जाने वाली एक अहम वस्तु है. इसको सही दिशा में लगाना बेहद जरूरी है.

वास्तु टिप्स

Vastu Tips for Clock in Hindi: घड़ी का इस्तेमाल आजकल महज समय देखने के लिए नहीं किया जाता, बल्कि इसको सजावट के तौर पर भी यूज किया जाता है. सुंदर सी दिखने वाली घड़ी घर की खूबसूरती में चार चांद लगा देती है. हालांकि, घड़ी लगाते समय अधिकतर लोग वास्तु शास्त्र के नियमों का ध्यान नहीं रखते हैं. इस वजह से उनको पैसों की तंगी और मान-सम्मान की हानि का सामना करना पड़ता है. वास्तु शास्त्र में दीवार घड़ी लगाने के भी नियम हैं और इनका पालन करने से स्वतः ही चीजें ठीक होने लगती हैं. 

दिशा

दीवार पर घड़ी लगाने के लिए सबसे बेहतरीन दिशा है ईशान कोण यानी नॉर्थ ईस्ट या उत्तर पूर्व. घड़ी चाहे ड्राइंग रूम में लगाएं, या बेड रूम या फिर किचन या पूजा घर में, हमेशा ईशान कोण की दिशा में लगाना सबसे अच्छा होता है. यदि ईशान कोण की दिशा में स्पेस नहीं है तो दूसरी प्राथमिकता नॉर्थ यानी उत्तर और तीसरी प्राथमिकता ईस्ट यानी पूर्व की दिशा होती है. उचित दिशा में घड़ी लगाने से उसके अंदर जो ऊर्जा यानी बैटरी के कारण होने वाली टिक-टिक से वह दिशा भी एक्टिव हो जाती है.

इज्जत-शोहरत 

नॉर्थ ईस्ट दिशा से मान-सम्मान, यश-इज्जत, प्रॉस्पेरिटी आदि प्राप्त होती है यानी सभी लोग आपका गुणगान करते हैं जबकि नॉर्थ यानी उत्तर की दिशा धन देती है, करियर की रुकावटों को दूर करती है. यदि प्रमोशन रुका है या किन्हीं कारणों से जॉब रुका है, व्यापार करते हैं और मार्केट में पैसे रुके हैं तो यह रुकावटें दूर होती हैं और उनकी प्राप्ति होती है. पूर्व यानी ईस्ट की दिशा रिश्ते देती है. इस दिशा से मान सम्मान मिलता है, बच्चों की शिक्षा की बाधा दूर होती है और परिवार का हेल्थ सेक्टर ठीक होता है.

गलत दिशा

दक्षिण पश्चिम व दक्षिण की दीवार पर घड़ी भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए. घर के दरवाजे की चौखट के ऊपर भी वॉल क्लॉक नहीं लगाना चाहिए. चौखट के ऊपर घड़ी लगाने का अर्थ है कि घर के लोगों के जाने का वक्त आ गया है, ऐसे में जल्द ही कोई अशुभ समाचार मिलता है. सेल खत्म होने से घड़ी का रुकना भी बुरा संकेत है, ऐसा होने पर आपका वक्त आते आते रुक जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news