Vastu Tips For Wall Clock: घर में इस दिशा में लगा लें दीवार घड़ी, किस्मत चमकने में नहीं लगेगी देर; बनने लगेंगे बिगड़े काम
Advertisement
trendingNow11438480

Vastu Tips For Wall Clock: घर में इस दिशा में लगा लें दीवार घड़ी, किस्मत चमकने में नहीं लगेगी देर; बनने लगेंगे बिगड़े काम

Right Direction to Place Wall Clock: सभी घरों में दीवार घड़ी का लगा होना सामान्य बात होती है. हालांकि ये बात कम लोग ही जानते हैं कि दीवार घड़ी किसी का भाग्य बना भी सकती है और बिगाड़ भी. आज हम आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं.

Vastu Tips For Wall Clock: घर में इस दिशा में लगा लें दीवार घड़ी, किस्मत चमकने में नहीं लगेगी देर; बनने लगेंगे बिगड़े काम

Wall Clock and Vastu Shastra: ये तो सब जानते हैं कि घर में लगी दीवार घड़ी सभी लोगों को समय बताने का काम करती है. हालांकि यह बात शायद ही लोगों को मालूम होगी कि दीवार घड़ी लोगों के भाग्य के संबंध में कई संकेत कर देती है. वास्तु शास्त्र में दीवार घड़ी के बारे में कई अहम बातें बताई गई हैं, जिसका पालन करने से किसी भी व्यक्ति का भाग्य निखर सकता है और न मानने से किस्मत रूठ भी सकती है. आइए दीवार घड़ी (Vastu Tips for Wall Clock) से जुड़े ऐसे ही वास्तु उपायों के बारे में आपको अवगत कराते हैं.

वास्तु के अनुसार किस दिशा में लगाएं घड़ी?

सबसे पहली बात तो ये जान लें कि दीवार घड़ी किस दिशा में लगाना ठीक रहता है. यह जानने के बाद ही हम दीवार घड़ी से जुड़े वास्तु उपाय का लाभ उठा सकते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आप कमरे में दीवार घड़ी (Vastu Tips for Wall Clock) लगाने जा रहे हैं तो उसके लिए पूर्व, पश्चिम या उत्तर दिशा को बहुत शुभ माना गया है. इसलिए आप भी हो सके तो इन्हीं 3 में से किसी 1 दिशा में दीवार घड़ी लगाने की कोशिश करें. 

नीले-काले रंग की लगाएं दीवार घड़ी

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में भूलकर भी नीले या काले रंग की दीवार घड़ी नहीं लगानी चाहिए. ये दोनों रंग अशुभ और आंखों को चुभने वाले माने जाते हैं. इस बात का भी ध्यान रखें कि बालकनी में कभी भी दीवार घड़ी (Vastu Tips for Wall Clock) नहीं लगानी चाहिए और न ही हर कमरे और बरामदे में दीवार घड़ी टांगनी चाहिए. इसके बजाय घर के एक या 2 मुख्य स्थान पर ही इसे लगाना ठीक रहता है. 

चौकोर दीवार घड़ी को लगाने से करें परहेज

वास्तुविदों के मुताबिक घर में कभी भी चौकोर आकार वाली घड़ी (Vastu Tips for Wall Clock) नहीं लगानी चाहिए. अपने बेडरूम में भूलकर भी पेंडुलम वाली घड़ी नहीं लगानी चाहिए. अगर किसी वजह से घड़ी खराब हो जाए या उसके सेल खराब हो जाएं तो जल्द से जल्द उसे ठीक करवा लें. दीवार पर रुकी हुई घड़ी अशुभ मानी जाती है. इसलिए उसे हमेशा चलाए रखने की कोशिश करनी चाहिए.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news