Topaz: इन दो राशियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है ये रत्न, चमका देता है किस्मत; मिलती है तरक्की
Advertisement
trendingNow11308718

Topaz: इन दो राशियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है ये रत्न, चमका देता है किस्मत; मिलती है तरक्की

Topaz Gemstone: ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, अगर नियम और उपाय के अनुसार रत्नों को धारण किया जाए तो काफी फायदा मिलता है. जिंदगी से मुसीबतें कम होती हैं और जीवन में खुशहाली आती है. 

 

पुखराज

Topaz Gemstone Benefits: जीवन में विभिन्न तरह की परेशानी आने पर अगर आप किसी अच्छे ज्योतिषी के पास जाएंगे तो जाहिर है कि वह कई उपायों के साथ आपको रत्न धारण करने की सलाह देंगे. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, रत्नों का इंसान की जिंदगी में काफी महत्व है. ये मुसीबत और परेशानी से बचाते हैं. रोग दूर करते हैं और इंसान की जिंदगी में धन लाभ के योग बनाते हैं. पुखराज को भी ज्योतिष में काफी मान्यता दी गई है. खासकर दो राशि के लोग, अगर नियमानुसार पुखराज धारण करें तो उनकी किस्मत अचानक बदल सकती है. आकस्मिक धन लाभ के योग बनते हैं और उनके घर में सुख-समृद्धि आती है.

इन राशियों के लिए लाभकारी

हर रत्न का संबंध किसी न किसी ग्रह से माना गया है. पुखराज रत्न की बात करें तो इसका संबंध देवगुरु बृहस्पति से होता है. जिस जातक की कुंडली में गुरु की स्थिति शुभ होती है, उसे किसी चीज की कमी नहीं रहती है. पुखराज को खासकर धनु और मीन राशि वालों के लिए लाभकारी माना गया है.

ये लोग भी पहन सकते हैं पुखराज

धनु और मीन राशि वालों के स्वामी ग्रह बृहस्पति हैं. पुखराज का संबंध भी इसी ग्रह से है. इसे पहनने से जीवन में खुशहाली और सुख-समृद्धि आती है. हालांकि, पुखराज को धनु और मीन राशि वालों के अलावा मेष, कर्क, वृश्चिक और सिंह राशि वाले भी पहन सकते हैं.

इनके लिए नहीं है शुभ

पुखराज को कभी ऐसे धारण नहीं करना चाहिए. किसी जानकार व्यक्ति के बताए जाने के बाद ही धारण करना चाहिए. पुखराज जहां धनु और मीन राशि वालों के लिए शुभ माना गया है. वहीं, वृषभ, मिथुन, कन्या, तुला, मकर और कुंभ राशि वालों के लिए शुभ नहीं माना गया है.

धारण करने के नियम

पुखराज को बृहस्पतिवार के दिन धारण करना अच्छा और शुभ माना जाता है. ऐसे में अगर पुखराज पहनने का प्लान कर रहे हैं तो गुरुवार को ही पहनें. इस दिन सबसे पहले अंगूठी को गंगाजल में कुछ देर तक डूबोकर रखें. इसके बाद विष्णु भगवान की पूजा करने के बाद धारण करें.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news