Advertisement
trendingPhotos1512343
photoDetails1hindi

Tulsi Plant: तुलसी के आसपास ये चीजें रखने की ना करें गलती! देखते ही देखते हो जाएंगे कंगाल

Tulsi Plant Vastu in Hindi: धनवान बनने का और भगवान विष्‍णु-मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने का बहुत अच्‍छा तरीका है घर में तुलसी का पौधा लगाना. रोजाना तुलसी के पौधे की पूजा करने के ढेरों लाभ हैं. हिंदू धर्म-शास्‍त्रों में तुलसी का पौधा घर में रखने के कुछ नियम बताए गए हैं. यदि इन नियमों का पालन न करें तो मां लक्ष्‍मी नाराज हो जाती है और घर में कंगाली छा जाती है. लिहाजा ये जान लें कि तुलसी के पौधे के पास किन चीजों को रखने की सख्‍त मनाही की गई है. 

1/5

वैसे तो घर में ही कांटेदार पौधे नहीं लगाने चाहिए. यदि आपके घर में ऐसा पौधा है तो उसे तुरंत बाहर करें और ऐसा न कर पाएं तो उसे तुलसी के पौधे के पास रखने की गलती बिल्‍कुल न करें. इसका बड़ा नकारात्‍मक असर पूरे परिवार पर पड़ता है. 

2/5

तुलसी के पौधे के पास झाड़ू नहीं रखनी चाहिए. तुलसी के गमले के पास झाड़ू रखना घर में कंगाली लाता है. तुलसी के पौधे के पास कभी भी झाड़ू-पोछा आदि न रखें. बल्कि इसके आसपास हमेशा साफ रखें. 

3/5

तुलसी के गमले में या उसके पास शिवलिंग नहीं रखना चाहिए. ना ही शिव जी को तुलसी दल चढ़ाया जाता है. हमेशा तुलसी के पौधे और शिवलिंग में दूरी रखें. वरना शिव जी की नाराजगी भी झेलनी पड़ सकती है. 

4/5

कभी भी तुलसी के पौधे के पास गंदगी न रखें. तुलसी को बहुत पवित्र माना गया है, इसलिए इसकी पूजा की जाती है. लिहाजा कभी भी तुलसी के गमले के आस-पास कूड़ादान नहीं रखें. वरना इससे मां लक्ष्‍मी नाराज होती हैं और घर में गरीबी आती है. 

5/5

कभी भी तुलसी के पौधे के आस-पास जूते-चप्पल नहीं रखना चाहिए. वरना यह वैसा ही होगा जैसे पूजा घर के पास जूते-चप्‍पल रखना. तुलसी पूजनीय हैं, इनके आसपास जूते-चप्‍पल रखना माता लक्ष्‍मी को नाराज करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़