Kartik Month 2023: कार्तिक माह में ये उपाय दूर करेंगे शादी में आ रही बाधाएं, घर में जल्द बजेगी शहनाई!
Advertisement
trendingNow11957164

Kartik Month 2023: कार्तिक माह में ये उपाय दूर करेंगे शादी में आ रही बाधाएं, घर में जल्द बजेगी शहनाई!

Kartik Maas Upay: कार्तिक महीने में यदि व्यक्ति बताए गएं इन उपायों को अपनाता है तो ना केवल उसकी कुंडली में आ रहे दोषों से मुक्ति मिलेगी बल्कि शादी में आ रही किसी भी प्रकार की अड़चने भी दूर हो जाएगी. आइए विस्तार से इन अचूक उपायों के बारे में जानें.

 

kartik month 2023

Marriage Tips in Kartik Maas: हिंदू धर्म में कार्तिक महीने को सबसे पवित्र महीना माना जाता है. हिंदू मान्यताओं के अनुसार कार्तिक महीना भगवान विष्णु को समर्पित होता है. इस महीने में अगर किसी व्यक्ति की शादी में बाधा आ रही है तो उसे कुछ उपायों को अपनाना चाहिए, जिससे कि उसकी हर प्रकार की बाधाएं दूर हो जाए.

बता दें कि इन उपायों को अपनाने से ना केवल व्यक्ति की शादी में आ रही अड़चने दूर होती हैं बल्कि कुंडली के हर प्रकार के दोषों से भी मुक्ति मिलती है. आइए विस्तार में किर्तक महीने में अपनाएं जाने वाले इन अचूक उपायों के बारे में जानें.

कब तक अपना सकते हैं ये उपाय

29 अक्टूबर से ही कार्तिक महीने की शुरुआत हो चुकी है. इसका समापन 27 नवंबर को होगा. कार्तिक महीने के खत्म होते ही चातुर्मास भी खत्म होगा. जिसके बाद विवाह के मुहूर्त की शुरुआत हो जाएगी. यानी कि  कार्तिक महीने की समाप्ती तक व्यक्ति इन उपायों को अपना सकता है.

कार्तिक महीने का पहला उपाय

इस उपाय में व्यक्ति को शुक्ल पक्ष की पंचमी तारीख से एकादशी तक यानी कि 7 दिनों तक सुबह जल्दी उठना होगा. ध्यान रखें कि आसमान तारे हो तो उसी समय स्नान कर लें. जिसके बाद एक चौकी पर लाल रंग के कपड़े को बिछाएं और उस पर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा करें. पूजा के दौरान पीले रंग के फूल का प्रयोग करें. फिर विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ जरूर करें.

दूसरा उपाय

मंगल दोष को दूर करने के लिए कार्तिक महीने में आने वाले मंगल को काले पत्थर के शिवलिंग पर गंगाजल में कच्चा दूध, मिश्री और गुलाब के फूल को मिला कर चढ़ाएं.

तीसरा उपाय

कुंडली के पितृ दोष भी विवाह में बाधा बनते हैं. इसके लिए कार्तिक महीने में शाम के समय पीपल के पत्तों पर बत्ती रखें और किसी नदी या तालाब में दीप दान भी करें.

चौथा उपाय

कार्तिक महीने में सूर्योदय से पहले उठें और स्नान कर लें. जिसके बाद तुलसी में जल चढ़ाएं. ध्यान रखें कि रविवार के दिन तुलसी में जल नहीं डालें.

पांचवा उपाय

कार्तिक महीने में ही तुलसी विवाह भी किया जाता है. इस दिन तुलसी पर लाल रंग की चुनरी चढ़ाना ना भूलें साथ ही शालीग्राम की पूजा करें. 

Chhath Puja 2023: छठ पर्व पर बेटी के लिए मांगी जाती है मन्नत, ये लोकप्रिय गीत गाकर छठी मैया से की जाती है गुहार
 

Tulsi Vivah 2023: तुलसी विवाह की शाम जरूर करें ये छोटा-काम, सालभर धन धान्य से भरी रहेगी तिजोरी
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news