Buri Nazar Ke Totke: बच्चों को लगी नजर को तुरंत बेअसर करता है ये उपाय, आप भी आजमा कर देखें
Advertisement
trendingNow11786053

Buri Nazar Ke Totke: बच्चों को लगी नजर को तुरंत बेअसर करता है ये उपाय, आप भी आजमा कर देखें

How To Remove Evil Eye: कहते हैं बुरी नजर का असर ऐसा होता है कि वो पत्थर को भी तोड़ देती है. अक्सर छोटे बच्चों को बहुत जल्द ही नजर लग जाती है. और ऐसे में वे बहुत ही चिड़चिड़े और बीमार हो जाते हैं. लेकिन अगर बच्चे को लगी बुरी नजर को समय से उतार दिया जाए, तो बच्चा इससे प्रभावित नहीं होता. 

 

buri nazar se bachane ke upay

Remove Evil Eye: लगभग सभी धर्मों में बुरी नजर से बचने के अलग-अलग उपायों के बारे में बताया गया है.कहते हैं कि अगर किसी व्यक्ति को बुरी नजर लग जाती है, तो वे उसे पूरी तरह  से बर्बाद करके छोड़ती है. वहीं, बच्चे इससे जल्द प्रभावित हो जाते हैं. नजर लगे बच्चे चिड़चिड़े हो जाते हैं और इसका सीधा प्रभाव बच्चे की सेहत पर देखने को मिलता है. 

ऐसे में हर माता-पिता चाहते हैं कि बच्चे की नजर को जल्द से जल्द उतार दिया जाए, ताकि बच्चा जल्द स्वच्छ हो जाए. घर में बुजुर्गों में बुरी नजर को उतारने और टोड़ने के कई टोटके बताए हैं, जो आप भी लोगों के बीच काफी प्रचलित हैं. तो आइए जानते हैं, इनमें से कुछ बेहद खास टोटकों के बारे में, जिनसे करने से बच्चा बहुत जल्द स्वच्छ हो जाता है.  

बुरी नजर उतारने के जरूरी उपाय 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बच्चे को नजर लगने पर आप लाल मिर्च से उसकी नजर उतार सकते हैं. इसके लिए आपको 7 सूखी लाल मिर्च लेनी है और बच्चे के सिर के ऊपर से घड़ी की सीधी दिशा में 7 बार घुमानी है. इस दौरान अपनी आंखें बंद करके नजर उतारने के बारे में सोचें.

- बच्चे को नजर लगने पर शनिवार के दिन बच्चे को हनुमान जी के मंदिर ले जाएं. बजरंग बली जी के कंधे पर लगे सिन्दूर को अपने बच्चे के माथे पर लगा दें. इससे बच्चे की नजर तुरंत दूर हो जाएगी. साथ ही किसी भी तरह की बुरी शक्तियां भी बच्चे के पास नहीं भटकेंगी.

- रोजाना हनुमान चालीसा और गायत्री मंत्र का जाप बुरी नजर के साथ-साथ किसी भी बुरी आत्मा के प्रभाव से बचाता है.

- महिलाएं पुराने वक्त से ही बच्चे को बुरी नजर से बचाने के लिए काजल का टीका लगाती है. आप जब भी ऐसा करें तो इस टीके को किसी ऐसी जगह लगाएं, जहां इस पर किसी की नजर न पड़ें.

- बच्चे की नजर उतारने के लिए आप एक मुट्ठी में राई के साथ में एक चम्मच नमक लें. इन दोनों चीजों को सात बार बच्चे के सिर के ऊपर से घुमाएं और इसे घर से बाहर जैसे किसी जगह पर डाल दें. यह नजर को दूर भगाने में काफी प्रभावी टोटका है.

- लाल मिर्च, छोटी राई और नमक एक साथ लें, इसे बच्चे के ऊपर से 7 बार उल्टी दिशा में घुमाएं और आग में जला दें. इससे भी बच्चे की नजर उतर जाती है. 

Good Luck Things: वास्तु की ये चीज किस्मत चमकाने में है माहिर, सही दिशा में रखने पर होता है जादू
 

Sawan Budhwar Upay: घी-गुड़ का ये उपाय रातोंरात खोलेगा बंद किस्मत के दरवाजे, पूरी तरह से पलट जाएगा भाग्य

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news