Guru Mahadasha: बेहद शुभ फलदायी होती है गुरु की महादशा, 16 वर्षों तक इन लोगों के बैंक खातों में बरसता है खूब पैसा
Advertisement

Guru Mahadasha: बेहद शुभ फलदायी होती है गुरु की महादशा, 16 वर्षों तक इन लोगों के बैंक खातों में बरसता है खूब पैसा

Guru Mahadasha Impact: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर ग्रह के अपने शुभ और अशुभ प्रभाव होते हैं. गुरु की महादशा 16 सालों तक रहती हैं. लेकिन इस दौरान कुछ लोगों के लिए ये भाग्योदय का समय होता है.

 

फाइल फोटो

Guru Mahadasha Ke Upay: ज्योतिष शास्त्र के अुसार ग्रहों की महादशा और अंतर्दशा का प्रभाव सभी राशि के जातकों के जीवन पर साफ देखा जा सकता है. ये महादशा शुभ और अशुभ दोनों  हो सकती हैं. कुछ राशि के जातकों के लिए ये महादशा शुभ फलदायी साबित होती है, तो कुछ ही कुंडली में हड़कप मचा देती हैं. ऐसे ही आज हम उन लोगों के बारे में जानेंगे, जिनकी कुंडली में गुरु शुभ स्थिति में होते हैं. ये लोग बहुत ही सौभाग्यशाली होते हैं.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन लोगों की कुंडली में गुरु शुभ स्थिति में होते हैं, वे बहुत ही सुंदर और आकर्षक होते हैं. इतना ही नहीं, ये लोग उच्च शिक्षा पाते हैं. बुद्धिमान होते हैं और स्वभाव से काफी शांत होते हैं.  ज्योतिषीयों का कहना है कि गुरु की महादशा किसी भी जाकत की कुंडली में 16 वर्षों की होती है. ऐसे में जिन लोगों की कुंडली में गुरु शुभ स्थिति में होते हैं, उन्हें ये धनवान बना देते हैं.

गुरु महादशा का लोगों पर प्रभाव

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंडली में गुरु के शुभ होने पर जातकों को करियर में खूब लाभ होता है. गुरु इन लोगों को कभी भी धन की कमी नहीं होने देते. शिक्षा के मामले में ये जातक बहुत आगे तक जाते हैं. ये लोग बहुत ज्ञानी और उदार दिल के होते हैं. इन्हें संतान सुख मिलता है. इन जातकों पर जब गुरु की महादशा चल रही होती है तो वे खूब तरक्‍की, सम्‍मान, धन-दौलत पाते हैं. इन लोगों का वैवाहिक जीवन सुखी होता है.

- वहीं, कुंडली में गुरु की अशुभ स्थिति व्यक्ति के करियर में खूब मुश्किलें पैदा करती है. इन जातकों का मन पूजा-पाठ में बिल्कुल नहीं लगता. इतान ही नहीं, ये  जातक पेट संबंधी बीमारियों से परेशान रहते हैं या होने का खतरा बना रहता है. ज्योतिष अनुसार गुरु के कमजोर होने पर व्यक्ति वैवाहिक सुख से वंचित रहता है. या फिर विवाह में बाधाएं आती हैं. इन जातकों को जीवन में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

ऐसे करें गुरु ग्रह को मजबूत

- अगर किसी जातक की कुंडली में गुरु कमजोर स्थिति में है, तो उसे मजबूत करने के लिए गुरुवार के व्रत रखने चाहिए. उस दिन पीली मिठाई या बेसन-हल्‍दी से बनी किसी भी वस्‍तु का सेवन करना शुभ माना गया है.

- किसी की कुंडली में गुरु के अशुभ होने पर उस जातक को बृहस्पति देव की उपासना करनी चाहिए. साथ ही भगवान विष्‍णु की पूजा-अर्चना करने से गुरू मजबूत होता है.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नहाने के पानी में हल्‍दी डालकर स्नान करने से गुरु के अशुभ प्रभाव कम होते हैं और ग्रह को मजबूती मिलती है.  

-  मान्यता है कि इस दिन केले के पेड़ की पूजा करने, पेड़ पर हल्‍दी, गुड़ और चने की दाल अर्पित करने से सारी बाधाएं दूर होती हैं.

- इस दिन किसी गरीब या जरूरतमंद व्यक्ति को चने की दाल, केले और पीली मिठाई का दान करने से धन-संपत्ति, वैवाहिक सुख, सफलता आदि की प्राप्ति होती है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news