100 सालों में सिर्फ एक बार खिलता है ये पौधा, खूबियां ऐसी कि उड़ा देंगी होश
Advertisement
trendingNow12049959

100 सालों में सिर्फ एक बार खिलता है ये पौधा, खूबियां ऐसी कि उड़ा देंगी होश


Puya raimondii Plant:  रहस्यमयी पौधा पुया रायमोंडी (Puya raimondii) अपने भीतर दुर्लभ खूबियां समेटे हुए है.  इस पौधे की खासियत जानकर आप दंग रह जाएंगे. यह दुर्लभ पौधा 100 सालों में सिर्फ एक बार ही खिलता है. इसपर जैसे ही फूल लदते है वो सूख जाता है. 

 Puya raimondii Plant

Puya raimondii Plant: प्रकृति में कई रहस्य छिपे हैं. ये रोमांचक रहस्य कई बार आपको हैरान कर देते हैं. ऐसा ही एक रहस्य पुया रायमोंडी (Puya raimondii) नाम के पौधे में छिपा है. इस पौधे की खासियत जानकर आप दंग रह जाएंगे. यह दुर्लभ पौधा 100 सालों में सिर्फ एक बार ही खिलता है. जी हां सौ सालों में एक बार ये पौधा खिलता है. बेहद दुलर्भ और विशालकाय एक पौधे को खिलते देखना हर किसी के लिए संभल नहीं है. 12000 फुट की ऊंचाई पर उगने वाला ये पौधे दक्षिण अमेरिका में उगते हैं. ये दुर्लभ पौधा लुप्तप्राय प्रजाति में शामिल है. इसे एंडीज की रानी (Queen of the Andes) के नाम से भी जानते हैं. इस पौधे की ऊंचाई 33 फीट की होती है. जिसकी वजह से जब इसमें फूल लगते हैं तो दूर से ही दिखाई लेने लगते हैं.  

खराब मिट्टी में भी उग जाने वाला यह पौधा जब 80 से 100 साल की आयु तक पहुंच जाता है, जब उसमें फूल लदने लगते हैं. एक साथ फूलों की ढेर लग जाते हैं.  देखने में कैक्टस से मिलने-जुलने वाला यह पौधा अपने भीतर कई खूबियों को समेटे हुए हैं. cbsnews.com की रिपोर्ट के मुताबिक पुया रायमोंडी के दुर्लभ पौधे और फूलों को देखने का मौका लोगों को एक बार ही मिलता है.

इसे  दुनिया का सबसे ऊंचा फ्लॉवर स्पाइक के तौर पर भी जानते हैं.  perunorth.com की रिपोर्ट के मुताबिक पुया रायमोंडी दुनिया का सबसे बड़ा ब्रोमेलियाड है.इसके पौधे पर एक साथ हजारों की संख्या में सफेद फूल खिलते हैं, जो इसक खूबसूरती को दूर तक फैला देते हैं.  जब पौधे पर लगे सारे फूल खिल जाते हैं तो पौधा धीरे-धीरे मुरझाने लगता है और फिर सूखकर मर जाता है. इसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर भी खूब शेयर होती है. जब इसमें फूल लद जाते हैं तो इसे देखने दूर-दूर से लोग पहुंचते हैं. 

Trending news