आज 10 रुपये में खरीदें पौधा, 3 साल बाद मिलेंगे 6 गुना ज्यादा पैसा; क्या है ये सरकारी योजना?
Advertisement

आज 10 रुपये में खरीदें पौधा, 3 साल बाद मिलेंगे 6 गुना ज्यादा पैसा; क्या है ये सरकारी योजना?

Krishi Vaniki Yojana: बिहार सरकार की तरफ से एक ऐसी योजना चलाई जा रही है, जिसके तहत किसानों को सिर्फ 10 रुपये में पौधा मिल जाएगा और 6 गुना मुनाफा मिलेगा. इस योजना का नाम 'कृषि वानिकी योजना' (Krishi Vaniki Yojana) है.

आज 10 रुपये में खरीदें पौधा, 3 साल बाद मिलेंगे 6 गुना ज्यादा पैसा; क्या है ये सरकारी योजना?

Krishi Vaniki Yojana: राज्य सरकार की तरफ से किसानों के लिए कई सरकारी स्कीमें चलाई जा रही हैं, जिससे एग्रीकल्चर को बढ़ावा दिया जा सके. बिहार सरकार की तरफ से एक ऐसी योजना चलाई जा रही है, जिसके तहत किसानों को सिर्फ 10 रुपये में पौधा मिल जाएगा और 6 गुना मुनाफा मिलेगा. इस योजना का नाम 'कृषि वानिकी योजना' (Krishi Vaniki Yojana) है. इसमें आपको सिर्फ 10 रुपये में पौधे राज्य सरकार की तरफ से मिलेंगे और आपको 3 सालों तक इन पौधों को सुरक्षित रखना है. 

फसलों में सुधार के लिए और किसानों की आमदनी को बढ़ाने के लिए यह योजना राज्य सरकार की तरफ से शुरू की गई है. किसान लोकप्रिय पेड़ हीशम, अमरूद, गंभीर, आंवला, महोगनी, सागौन, पीपल, जामुन, कचनार, गुलमोहर, आम नीलगिरी, नीम, कदम, बहेड़ा, पलास आदि को उगाकर उनकीक कृषि उपज में योगदान दे सकते हैं. 

खरीदने होंगे कम से कम 25 पौधे

कृषि वानिकी योजना (Krishi Vaniki Yojana) के तहत किसानों को कम से कम 25 पौधे खरीदने होंगे. वहीं, पौधे खरीदने की कोई अधिकतम लिमिट नहीं है. 

एक पौधे पर मिलेंगे 70 रुपये

कृषि वानिकी योजना में किसान सिर्फ 10 रुपये देकर वन विभाग द्वारा संचालित नर्सरी से पौधे ले सकते हैं. इसमें किसानों को कृषि वानिकी विभाग से आवेदन पत्र प्राप्त लेकर फॉर्म फिल करना होगा. इसमें आपको अपनी सभी जानकारी देनी होगी. इन पौधों को लेने के 3 साल के बाद में किसानों को प्रति पौधे के हिसाब से 70 रुपये मिलेंगे. इसमें 60 रुपये का अनुदान होगा और 10 रुपये सिक्योरिटी डिपॉजिट के होंगे. साथ ही सभी पौधों पर किसानों का मालिकाना हक होगा. 

वन विभाग में जाकर कर सकते हैं अप्लाई

अगर आप बिहार के किसान है तो इस सरकारी स्कीम का फायदा उठा सकते हैं. इस योजना का फायदा लेने के लिए आप अपने जिले में स्थित एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट या फिर वन विभाग के कार्यालय में जाकर अप्लाई कर सकते हैं. 

इस योजना में भाग लेने वाले किसानों का अधिकारियों की तरफ से वेरिफिकेशन होगा. वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद किसानों को पौधे दे दिए जाएंगे. इसके अलावा खेत पर पौधों का निरीक्षण भी होगा. वहीं, जिन भी किसानों के खेत खाली पड़े हुए हैं वह सीएम कृषि वानिकी योजना का फायदा लेकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं. 

Trending news