पपीते की खेती पर सरकार देती है ₹45000,घर बैठे अप्लाई कर आप भी उठा सकते हैं फायदा
Advertisement
trendingNow12076638

पपीते की खेती पर सरकार देती है ₹45000,घर बैठे अप्लाई कर आप भी उठा सकते हैं फायदा

Papaya Farming Subsidy:बिहार सरकार एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना के तहत पपीता की खेती के लिए किसानों को 75 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है. सरकार ने इसके लिए खेती की इकाई लागत 60 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर तय की गई है. यानी सरकार किसानों को 45,000 रुपये की सब्सिडी दे रही है

 Papaya Farming Subsidy

Papaya Farming Subsidy:अगर आप खेती करना चाहते हैं तो सरकार आपकी मदद करेगी. सरकार ने कृषि को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं चलाई है. वहीं कई राज्य सरकार अपने यहां खेती को बढ़ावा देने के लिए खास स्कीम चला रहे है. इसी तरह से बिहार सरकार किसानों को पपीते की खेती पर भारी भरकम सब्सिडी देती है. बिहार में लोगों को पपीते की खेती के लिए सरकार 75 फीसदी तक की सब्सिडी देती है. 

बिहार सरकार एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना के तहत पपीता की खेती के लिए किसानों को 75 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है. सरकार ने इसके लिए खेती की इकाई लागत 60 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर तय की गई है. यानी सरकार किसानों को 45,000 रुपये की सब्सिडी दे रही है.  यानी आपको हर हेक्टेयर में पपीता की खेती करने के लिए सिर्फ 15 हजार रुपये अपनी ओर से लगाने होंगे. 

कैसे करें आवेदन 
सरकार की ओर से मिल रही इस मदद के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको  किसान अधिकारिक वेबसाइट horticulture.bihar.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा. अगर आप ऑनलाइन आवेदन कर कर पाते हैं तो आप  उद्यान विभाग में संपर्क कर सकते हैं. सरकार अनुदान के साथ-साथ किसानों को पपीते की खेती में मदद करेगी. पपीते की खेती को लेकर किसानों को प्रशिक्षित करने के साथ-सात सरकार उनकी मदद कर रही है, ताकि किसानों की आमदनी बढ़ सके.  

Trending news