इस देश में इस्लामिक ड्रेस न पहनने पर मिलेगी सजा, अदालत ने सुनाया फरमान
Advertisement

इस देश में इस्लामिक ड्रेस न पहनने पर मिलेगी सजा, अदालत ने सुनाया फरमान

Controversy on Dress: ईरान में पिछले कई महीनों से हिजाब के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. ऐसे में ईरान की अदालत का यह कहना कि ड्रेस कोड का उल्लंघन करने वालों को सजा दी जाएगी यहां लोगों की मुश्किलों को बढ़ा सकता है.

इस देश में इस्लामिक ड्रेस न पहनने पर मिलेगी सजा, अदालत ने सुनाया फरमान

Controversy on Dress: न्यूज एजेंसी IRNA के मुताबिक ईरान की अदालत के प्रमुख घोलमहोसिन मोहसेनी एजेई ने हुक्म जारी किया है कि जो औरत मुस्लिम ड्रेस कोड का पालन नहीं करेगी उसे सजा दी जाएगी. हिजाब विवाद को लेकर ईरान कई महीनों से अशांत है. ऐसे में ये नया कानून यहां मुश्किलें बढ़ा सकता है.

उल्लंघन करने वालों को सजा दी जाएगी

एजेई के मुताबिक "अपना हिजाब हटाना अपने देश के खिलाफ और इसके मूल्यों के खिलाफ दुश्मनी दिखाने जैसा है. जो लोग इस तरह की गतिविधि में सम्मिलित पाए जाते हैं उन्हें सजा दी जाएगी." 

लोगों के खिलाफ इस्तेमाल होंगे संसाधन

उन्होंने आगे कहा कि "न्यायपालिका और कार्यपालिका की मदद से, दुश्मन के साथ सहयोग करने वाले और सार्वजनिक व्यवस्था को नुकसान पहुँचाने वाले लोगों से निपटने के लिए अधिकारी सभी उपलब्ध साधनों का उपयोग करेंगे."

यह भी पढ़ें: ये 5 काम नहीं कर सकते मुस्लिम पुरुष, इस्लाम में बताया गया है इसे हराम

 

हिरासत में हुई थी मौत

ख्याल रहे कि पिछले साल 16 सितंबर को कुर्दिश महिला महसा अमीनी को इसलिए गिरफ्तार किया गया था कि उन्होंने हिजाब ठीक से नहीं पहना था. लोगों का इल्जाम है कि उन्हें पुलिस हिरासत में बुरी तरह से पीटा गया इसलिए उनकी मौत हो गई. जबकि पुलिस का कहना है कि महसा अमीनी की मौत दिल का दौरा पड़ने की वजह से हुई. 

सिक्योरिटी ने दबाई आवाज

इस मामले के बाद देश भर में हिजाब के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुए. कई औरतों ने अपने हिजाब को जलाया और अपने बालों को काटा. हिजाब जलाते हुए और बाल काटते हुए लोगों ने कई वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किए. दुनिया भर के कई देशों ने भी हिजाब मामले पर ईरान की मुखालफत की. हाल ही में ईरान की सिक्योरिटी ने कई प्रदर्शनों पर जोरआजमाइश की है. जिसकी वजह से कई प्रदर्शन दब गए हैं.

Zee Salaam Live TV:

Trending news