France: जलपक्षियों में बढ़े एवियन फ्लू के मामले, एक दिन में दफनाए गए 36,000 पक्षी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1359766

France: जलपक्षियों में बढ़े एवियन फ्लू के मामले, एक दिन में दफनाए गए 36,000 पक्षी

Avian Influenza in France: जानें कितना खतरनाक है बर्ड फ्लू और इससे इंसानों को कितना खतरा है?

France: जलपक्षियों में बढ़े एवियन फ्लू के मामले, एक दिन में दफनाए गए 36,000 पक्षी

Avian Influenza in France: फ्रांस के कृषि और खाद्य मंत्रालय ने कहा है कि देश में मई के बीच से समुद्र तटीय पक्षियों में हाइली पैथेजेनिक एवियन इन्फ्लूएंजा (HPAI) के मामले बढ़े हैं. समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने मंत्रालय के हवाले से कहा कि मई की शुरूआत से फ्रांस में एवियन इन्फ्लूएंजा के संबंध में राष्ट्रीय स्वास्थ्य स्थिति में सुधार हुआ है. हालांकि, मई के मध्य से मामलों में तेज वृद्धि देखी गई है. इसने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, "मई के मध्य से तटीय पक्षियों की सामूहिक मृत्यु देखी गई है."

यह भी देखें : करीना ने किए फिल्म इंडस्ट्री में बड़े बदलाव, बाकी एक्ट्रेस के लिए बनीं टफ कॉम्पिटीटर

स्थिति नहीं है साधारण

मंत्रालय ने कहा, "स्थिति असाधारण है पहले कभी फ्रांस में इसका सामना नहीं करना पड़ा. जैव सुरक्षा और पक्षी निगरानी नियमों का सख्ती से अनुपालन ज़रूरी है. इन क्लस्टर क्षेत्रों में विभिन्न उपाय पेश किए गए हैं, जिनका उद्देश्य वन्यजीवों और पोल्ट्री फार्मो की निगरानी को मज़बूत करना है. मंत्रालय ने कहा कि सोमवार को एचपीएआई के 19 क्लस्टर, ब्रीडिंग फार्म में 12 और पोल्ट्री यार्ड में सात क्लस्टर पाए गए. पश्चिम-मध्य फ्रांस के सेरे-ला-रोंडे शहर के पास तीन किलोमीटर का सुरक्षा क्षेत्र और 10 किलोमीटर का निगरानी क्षेत्र निर्धारित किया गया है. शनिवार को यहां के एक खेत में एवियन फ्लू से संक्रमित 36,000 पक्षियों को दफनाया गया था.

यह भी पढे़ं: हंसते वक्त छुपाने पड़ते हैं पीले दांत, तो घर पर बनाइए ये गज़ब का टीथ व्हाटनिंग पाउडर

एवियन इन्फ्लूएंजा इंसानों के लिए कितना खतरनाक?

एवियन इन्फ्लूएंजा जूनोटिक है, लेकिन लोगों के लिए इसके खतरे बहुत कम है. वैश्विक स्वास्थ्य संक्रामक विभाग के अध्यक्ष  रनस्टैडलर का कहना है कि, "औसत व्यक्ति के लिए व्यावहारिक रूप से न के बराबर खतरा है. यह उन लोगों के लिए थोड़ा अधिक खतरनाक है जो नियमित रूप से पक्षियों को संभालते हैं, जैसे कि वन्यजीव पेशेवर, या मुर्गी फार्म में काम करने वाले लोग."

इसी तरह की और ख़बरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news