फिलिस्तीन के वेस्ट बैंक में जारी हिंसा, मोसाद के दोहा न जाने पर चिंता
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2010216

फिलिस्तीन के वेस्ट बैंक में जारी हिंसा, मोसाद के दोहा न जाने पर चिंता

Israel Palestine Conflict: इजरायल और फिलिस्तीन के दरमियान संघर्ष जारी है. अमेरिका हमास को मिटाने के पाक्ष मे है. उधर बंधकों की रिहाई के लिए बातचीन शुरू न होने पर बंधकों के परिवारों ने चिंता जताई है.

 

फिलिस्तीन के वेस्ट बैंक में जारी हिंसा, मोसाद के दोहा न जाने पर चिंता

Israel Palestine Conflict: उत्तरी वेस्ट बैंक के जेनिन शहर में इजरायली सैन्य ऑपरेशन में तीन और फिलिस्तीनी मारे गए. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 36 साल के एक शख्स को जांघ में गोली मारी गई. एम्बुलेंस के अस्पताल पहुंचने में देरी के कारण उसने दम तोड़ दिया. मंत्रालय ने कहा कि 29 साल के क़सम ज़िदान नाम के एक शख्स की जेनिन शरणार्थी शिविर में इज़रायली सेना की तरफ से गोली मारकर हत्या कर दी गई, जबकि 13 साल किशोर की जेनिन सरकारी अस्पताल ले जाते वक्त रास्ते में मौत हो गई. उसकी एम्बुलेंस को इज़रायली बलों ने रोक दिया था. 

अमेरिका ने अटकाए रोड़े
इजरायल और फिलिस्तीन के दरमियान 7 अक्टूबर से संघर्ष जारी है. इस बीच एक बार एक हफ्ते का सीजफायर हो चुका है. पूरी दुनिया इसके सपोर्ट में है कि इजरायल और फिलिस्तीन में सीजफायर हो. लेकिन अमेरिका ने हाल ही में इसमें रोड़े अटकाए थे. वहीं अब न्यूयॉर्क शहर के मेयर एरिक एडम्स ने कहा कि हमास को नष्ट कर देना चहिए. हमास द्वारा 7 अक्टूबर के हमलों का जिक्र करते हुए मेयर ने बंधकों और लापता परिवार फोरम को लिखे एक पत्र में कहा: "हमास संगठन को नष्ट करना होगा. ऐसी हालत जहां इस भयानक अपराध के लिए जिम्मेदार लोगों को अभी तक न्याय के कटघरे में नहीं लाया गया है वह एक विफलता है."

मोसाद की दोहा यात्रा रद्द
उधर बंधकों और लापता परिवारों के फोरम ऑफ इजराइल ने संभावित दूसरे बंधक रिहाई सौदे पर बातचीत फिर से शुरू करने के लिए मोसाद प्रमुख डेविड बार्निया की कतर की योजनाबद्ध यात्रा को रद्द करने के सरकार के फैसले पर आश्चर्य व्यक्त किया है. एक सूत्र के अनुसार इज़राइल की विदेशी खुफिया सेवा के निदेशक दोहा की यात्रा नहीं करेंगे, जहां पहले गाजा में हमास आतंकवादियों द्वारा बंधक बनाए गए बंधकों की रिहाई पर बातचीत हुई थी.

इजायल ने मना की यात्रा
इज़राइल के चैनल 13 ने पहली बार बुधवार को रिपोर्ट दी कि प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के नेतृत्व में देश की युद्ध कैबिनेट ने यात्रा रद्द कर दी है. इसमें कहा गया है कि सीनियर इजरायली अधिकारी बातचीत फिर से शुरू करने के लिए कतर नहीं जाएंगे. बुधवार देर रात एक बयान में, फोरम के प्रवक्ता लियाट बेल सोमर ने प्रधान मंत्री और कैबिनेट सदस्यों से तत्काल स्पष्टीकरण की मांग की और बातचीत में गतिरोध को तोड़ने का आह्वान किया.

Trending news