शादी के बाद क्यों बढ़ने लगता है वज़न? 15 हजार से ज्यादा जोड़ों पर ऑस्ट्रेलिया में हुई रिसर्च
Advertisement

शादी के बाद क्यों बढ़ने लगता है वज़न? 15 हजार से ज्यादा जोड़ों पर ऑस्ट्रेलिया में हुई रिसर्च

आपने अक्सर देखा होगा कि शादी के बाद ज्यादातर कपल्स का वज़न अचानक बढ़ने लगता है. इस मामले पर ऑस्ट्रेलिया में एक रिसर्च हुई. जानिए क्या दावा किया गया है. 

File PHOTO

Research on marriage: क्या आपने कभी गौर किया है कि शादी के बाद कई लोगों का वजन बढ़ने लगता है और वे मोटे हो जाते हैं? अगर हां, तो इसमें हैरान होने की कोई बात नहीं है क्योंकि एक कामयाब शादी और वजन बढ़ने के बीच एक खास रिश्ता है. सेंट्रल क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च में यह दावा सामने आया है. ऑस्ट्रेलियाई रिसर्च ने 15,000 से ज्यादा ऐसे जोड़ों पर यह रिसर्च की जो 10 वर्षों से रिश्ते में थे.

रिसर्च में पाया गया है कि सिंगल लोगों की तुलना में जोड़ों का वजन बढ़ने की संभावना ज्यादा होती है, भले ही उनकी सेहतमंद जिंदगी और स्वस्थ आहार हो. रिसर्चर्स ने इसकी एक दिलचस्प वजह भी बताई है और वह यह है कि शादी के बाद लोगों को अपने जीवनसाथी को प्रभावित करने की जरूरत महसूस नहीं होती है, इसलिए उनके शरीर का विस्तार होने लगता है.

रिसर्च में दावा किया गया है कि जब जोड़ों को लगता है कि अब उन्हें अच्छा दिखने की जरूरत नहीं है, तो वे वजन हुए ज्यादा खाने में कटौती नहीं करते हैं या वसा और चीनी में उच्च खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल नहीं करते हैं. इसी तरह, जिन जोड़ों के बच्चे होते हैं, उनमें अपने बच्चों का बचा हुआ खाना खाने की प्रवृत्ति होती है. यह पहला रिसर्च है जो बताती है कि अनहेल्थी लाइफ स्टाइल ही शादी के बाद वजन बढ़ने की इकलौती वजह नहीं है. 

Medical benefits of marriage: शादी करने के ये हैं बड़े फायदे, मेडिकल साइंस ने सर्वे में किया खुलासा

परिणामों से पता चला कि कपल्स में वजन बढ़ने की वजह सभी तरह के खाने को नासमझी से खाना है क्योंकि उन्हें अपने युवा शरीर की संरचना को बनाए रखने में कोई दिलचस्पी नहीं है. रिसर्चर्स ने कहा कि कपल्स में बाहर खाने की आदत भी इसकी वजह है क्योंकि शादी के बाद प्रोग्राम्स में भी हिस्सेदारी बढ़ने लगती है.

खैर, जरूरी नहीं कि हर किसी के साथ ऐसा ही हो, लेकिन रिसर्चर्स ने कहा कि शादी के बाद ज्यादातर लोगों का वजन बढ़ना शुरू हो जाता है, जिसे अपने खान-पान का ध्यान रखकर और शारीरिक गतिविधियों को बढ़ाकर कंट्रोल करने की जरूरत होती है.

इससे पहले पिछले साल स्कॉटलैंड में ग्लासगो यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च में भी बताया गया था कि शादी के बाद नवविवाहितों के वजन बढ़ने की संभावना ज्यादा होती है. रिसर्च से पता चला है कि शादी के एक साल बाद कपल का वजन औसतन दो से ढाई किलो तक बढ़ सकता है, जबकि जो लोग ज्यादा तेजी से मोटे होते हैं, वे तीन महीने के अंदर दो किलो अतिरिक्त वजन के मालिक हो जाते हैं.

रिसर्च के मुताबिक इसकी अहम वजह शादी के बाद खान-पान में बढ़ोतरी है, जबकि नवविवाहिताएं शारीरिक रूप से कम सक्रिय हो जाती हैं या व्यायाम से बचती हैं, जिससे वजन बढ़ने लगता है. रिसर्च में आगे सुझाव दिया गया है कि लोगों को शादी के बाद अपने शरीर के वजन पर नजर रखने की जरूरत है, क्योंकि मोटापे से कुछ नुकसान पहुंच सकते हैं और जीवनसाथी के साथ संबंधों पर भी असर पड़ सकता है.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news