कौन जीतेगा और किसकी होगी हार, राजस्थान का सीएम कौन?
Advertisement

कौन जीतेगा और किसकी होगी हार, राजस्थान का सीएम कौन?

Rajasthan News: मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बीजेपी ने प्रचंड जीत हासिल की है. वहीं, तेलंगाना में कांग्रेस ने बड़ा उलटफेर करते हुए दक्षिण के राज्य की सत्ता से बीआरएस को बेदखल कर दिया. चारों राज्यों में चुनाव नतीजों के बाद CM पोस्ट को लेकर कश्मकश तेज हो गई है. राज्यों में बैठकों का दौर भी शुरू हो गया. राजस्थान में हर 5 साल में सत्ता बदलने का रिवाज कायम रहा. राजस्थान में बीजेपी ने 115 सीट पर जीत हासिल की है.

कौन जीतेगा और किसकी होगी हार, राजस्थान का सीएम कौन?

Rajasthan News: राजस्थान की जनता ने हर 5 साल में अपनी सरकार बदलने के रिवाज कायम रखते हुए बीजेपी के सर पर जीत का सेहरा बांध दिया. राजस्थान में बीजेपी ने 115 सीट पर जीत हासिल की है जबकि कांग्रेस को 69 सीटों पर जीत मिली है. राजस्थान में बीजेपी को कुल वोट का 41.69% वोट मिले हैं जबकि कांग्रेस को 39.53% वोट मिले हैं. इस चुनाव में अन्य ने 15 सीटों पर जीत हासिल की. इस जीत के बाद मुख्यमंत्री पद को लेकर पूरे राज्य में गहमा गहमी है, विधायकों की मीटिंग्स पर मीटिंग्स हो रही हैं. इस बीच पूरे राज्य में सीएम के पद को लेकर कई नाम घूम रहें हैं, लेकिन इस रेस में सबसे आगे नाम आ रहा है राजस्थान के योगी कहे जाने वाले बाबा बालकनाथ का. राजस्थान में बीजेपी सांसद और महंत बालकनाथ का ठीक वैसा ही जलवा है, जैसे यूपी में सीएम योगी का. ऐसे में कई लोगों का मानना है कि यूपी की तर्ज पर बीजेपी महंत बालकनाथ को राज्य का सीएम बना सकती है.

कौन हैं बाबा बालकनाथ?
मतगणना से पहले आए एग्जिट पोल में महंत बालकनाथ को 10 फीसदी से ज्यादा लोगों ने सीएम के रूप में अपनी पसंद बताया था. राजस्थान में तिजारा विधानसभा सीट से BJP उम्मीदवार बाबा बालकनाथ को 6,173 वोटों से जीत मिली है. आपको बता दें बालकनाथ हरियाणा के रोहतक में स्थित बाबा मस्तनाथ मठ अस्थल बोहर के महंत चांदनाथ के शिष्य रहे हैं. वो महंत चांदनाथ के बेहद करीबी रहे हैं. उन्होंने अपना पहला चुनाव 2019 में लड़ा था. भाजपा के टिकट पर उन्होंने लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की थी. महज 38 साल के बालकनाथ की मेवात इलाके एक हिंदू नेता के रूप में पहचान है.

सीएम की रेस में कई नाम
मुख्यमंत्री रेस में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, राजसमंद की सांसद दीया कुमारी, जोधपुर सीट पर सीएम अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को हराने वाले गजेंद्र सिंह शेखावत, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला, राजस्थान विधानसभा में विपक्ष के नेता राजेंद्र सिंह राठौड़, पूर्व आईएएस और केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री अर्जुन मेघवाल के साथ-साथ अलवर जिले की तिजारा सीट से विधायक बने बालकनाथ का नाम भी शामिल है.

अधीर रंजन चौधरी ने पूछा सीएम बन रहे हैं न 
संसद परिसर में सोमवार को कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी और बीजेपी सांसद बालकनाथ कैमरे पर साथ दिखाई. इस मौके पर अधीर रंजन चौधरी ने बालकनाथ से कहा कि 'राजस्थान के नए सीएम बन रहे हैं ना'. अधीर रंजन के इस सवाल का जवाब देने के बजाए बालकनाथ ने हंस के अधीर रंजन की इस बात को टाल दिया. राजस्थान में चुनावी नतीजे आने के बाद भी पत्रकारों ने उनसे मुख्यमंत्री पद को लेकर सवाल किया था और पूछा था कि आपका नाम भी सीएम की रेस में लिया जा रहा है. इसके जवाब में उन्होंने कहा था, "हमारा सब कुछ प्रधानमंत्री जी हैं और सब उनकी देखरेख में चलेगा. उनकी देखरेख और विजन के साथ देश आगे बढ़ेगा."

Trending news