संसद भवन के उद्घाटन के दौरान कुरान की कौन सी आयत पढ़ी गई, क्या है हिंदी ट्रांस्लेशन?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1714366

संसद भवन के उद्घाटन के दौरान कुरान की कौन सी आयत पढ़ी गई, क्या है हिंदी ट्रांस्लेशन?

Sureh Rehman Hindi Translation: नई संसद भवन के उद्घाटन समारोह के दौरान सर्व धर्म प्रार्थना सभा का आयोजन भी किया गया. इस दौरान इस्लाम धर्म को मानने वाले शख्स ने भी कुरान की आयत पढ़ी. जानिए आखिर क्या है कुरान की उस आयत का मतलब. 

संसद भवन के उद्घाटन के दौरान कुरान की कौन सी आयत पढ़ी गई, क्या है हिंदी ट्रांस्लेशन?

New Parliament: देश को आज नई संसद मिल गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन का उद्घाटन किया साथ ही सेंगोल भी स्थापित किया. प्रधानमंत्री मोदी ने सेंगोल को पहले साष्टांग प्रणाम किया. उसके बाद उसे शोभा यात्रा के रूप में लोकसभा के अंदर ले जाया गया. जहां पीएम मोदी ने सेंगोल को लोकसभा के दाहिनी तरफ स्थापित किया. इस दौरान उनके साथ लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भी मौजूद रहे हैं. इस अमल के बाद प्रोग्राम में सर्व धर्म प्रार्थना समारोह का आयोजन किया गया है. जहां सभी धर्मों के लोगों ने अपनी-अपनी आस्था के मुताबिक प्रार्थना की. 

इस खबर में हम आपको मुस्लिम शख्स के ज़रिए की गई प्रार्थना का बारे में बताने जा रहे हैं. हम बताएंगे कि वहां पर उस शख्स ने क्या पढ़ा? उसका मतलब क्या है? और इस्लाम में उसकी क्या अहमियत है. दरअसल नए संसद भवन के दौरान हुए सर्व धर्म प्रार्थना समारोह में मुस्लिम शख्स ने पढ़ा है वो मुसलमानों के लिए सबसे मुकद्दस किताब कुरान का एक हिस्सा है. जिसका नाम 'सूरेह रहमान' (Sureh Rehman) है. इस सूरेह को कुरान पाक की 'दुल्हन' कहा गया है. (दुल्हन का मतलब यहां पत्नी से नहीं, बल्कि सजी हुई से है).

सूरेह रहमान का हिंदी तरजुमा:

रहमान (अल्लाह का नाम) ही ने कुरान सिखाया, उसने इंसान को पैदा किया, उसे बोलना सिखाया. सूरज और चांद एक हिसाब से चल रहे हैं और बेलें व दरख्त सजदा कर रहे हैं. आसमान को उसी ने बुलंद कर दिया और तराजू कायम की (स्थापित करना) ताकि तुम तोलने में ज्यादती ना करो और इंसाफ से तोलो, तोल ना घटाओ. उसने खलकत (Creation) के लिए दुनिया को बिछा दिया. उस में मेवे, गिलाफों वाली खजूरें हैं और भूसेदार अनाज व फल खुशबूदार हैं. फिर तुम अपने रब की किस-किस नेमत (Blessing) को झुटलाओगे.

कुरान की इस आयत में आगे कहा गया है कि उसने (अल्लाह ने) इंसान को ठेकरी की तरह बजती हुई मिट्टी से पैदा और उसने जिनों को आग के शोले से पैदा किया. फिर तुम (इंसान और जिन) अपने रब की किस किस नेमत (Blessing) को झुटलाओगे. वो दोनों मश्रिकों (पूरब) और मगरिबों (पश्चिम) का मालिक है. फिर तुम अपने रब की किस किस नेमत (Blessing) को झुटलाओगो. उसने दो समंदर मिला दिए जो बाहम (आपस में, एक साथ) मिलते हैं. उन दोनों में पर्दा है कि वो हद से तजावुज (हज से ज्यादा) नहीं कर सकते, फिर तुम अपने रब की किस किस नेमत (Blessing) को झुटलाओगे. इन दोनों (समंदरों) में से मोती और मोंगा निकलता है. फिर तुम अपने रब की किस-किस नेमत (Blessing) को झुटलाओगे. समंदर में पहाड़ों जैसे खड़े हुए जहाज उसी के हैं. फिर तुम अपने रब की किस-किस नेमत (Blessing) को झुटलाओगो. आयत में आगे कहा गया है कि जो कोई जमीन पर है फना हो जाने वाला है और आपके परवरदिगार (पालने वाला, रब, अल्लाह, खुदा) की जात बाकी रहेगी जो बड़ी शान और अजमत (प्रतिष्ठा, आदर, सम्मान, इज़्ज़त) वाला है. फिर तुम अपने रब किस-किस नेमत को झुठलाओगे.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news