SAFF Championship Final: भारत ने कुवैत को हराकर 9वीं बार खिताब पर किया कब्जा, सडन डेथ में हुआ फैसला
Advertisement

SAFF Championship Final: भारत ने कुवैत को हराकर 9वीं बार खिताब पर किया कब्जा, सडन डेथ में हुआ फैसला

India vs Kuwait, SAFF Championship Final: भारतीय फुटबॅाल टीम फिर सैफ चैंपियनशिप खिताब पर कब्जा जमाया. भारत ने कुवैत को हराकर 9वीं बार कप अपना नाम किया.जानें इससे पहले कब-कब भारत ने फाइनल जीता है.

SAFF Championship Final: भारत ने कुवैत को हराकर 9वीं बार खिताब पर किया कब्जा, सडन डेथ में हुआ फैसला

India vs Kuwait, SAFF Championship Final: भारतीय फुटबॅाल टीम इस बार सुनील छेत्री के अगुवाई में 9 वीं बार सैफ चैंपियनशिप के खिताब पर कब्जा कर लिया है. भारत ने रोमांचक मुकाबले में कुवैत को 5-4 से सिकस्त दी. ये मैच दिल की धड़कनों को बढ़ा देने वाला मैच था. लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने अपनी सूझबूझ से कुवैत पर जीत पाया. पेनल्टी में गुरप्रीत सिंह संधू ने रोक कर के जीत दिलाने में कामयाबी हासिल की.    

फाइनल मुकाबले में भारत और कुवैत के बीच 90 मिनट में भी दोनों टीमों ने 1-1 गोल कर के बरारबरी पर था. अतिरिक्त समय में भी भारत और कुवैत की टीमों ने कोई भी बढ़त नहीं बना पाई.लेकिन फिर पेनल्टी शूटआउट में भी  कुछ नहीं हुआ और स्कोर बराबर रहा. लेकिन सडन डेथ में गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू ने बेहतरीन गोलकीपींग करते हुए पेनल्टी बचाने में कामयाब रहा.
 
 9वीं बार खिताब पर कब्जा
भारत ने इससे पहले सैफ चैंपियनशिप का खिताब पर 8 बार कब्जा कर चुका है. ये खिताब जीतकर भारत ने 9वीं बार खिताब पर कब्जा किया.भारत ने इससे पहले साल 1993, 1997, 1999, 2005, 2009, 2011, 2015 और 2021 में कप पर कब्जा जमाया था. 

क्रिकेट वर्ल्ड कप में ये टीमें रहीं विजेता, एक नाम दर्ज है ये खास रिकॅार्ड 

चांगटे के गोल ने कराया बराबरी
कुवैत की टीम ने भारत के खिलाफ शुरुआत के 14वें मिनट में ही शबीब अल खलिदी ने गोल कर के टीम को बढ़त दिला दी. और भारत के कप्तान छेत्री के पास एक मौका आया था लेकिन छेत्री मौका को भुनाने से चूक गए. लगातार कुवैत की टीम अटैकिंग खेल खल रहा था. लेकिन तभी भारत के तरफ से 38वें मिनट में चांगटे ने गोल कर के टीम को  बराबरी पर पहुंचा दिया. जिसके बाद दोनों टीमों के खिलाड़ी ने खूब मेहनत की लेकिन उसके बाद कोई भी गोल नहीं दाग पाया. और स्कोर बराबर रहा. अंत में सडन डेथ में भारत ने बाजी मारी.   

सडन डेथ में मारी बाजी
पहली पेनल्टी में सुनील छेत्री ने भारत को बढ़त दिला दी लेकिन कुवैत ने चौथी और पांचवीं पेनल्टी में इसे बराबर कर दिया. लेकिन तभी भारत के तरफ से महेश के गोल ने बढ़त तो हासिल की और फिर उसके बाद गोलकीपर संधू ने पेनल्टी को बचाकर कप पर कब्जा जमाया.

Zee salaam Live TV

Trending news