Noida: गैर-कनूनी तरीके से चल रहे कोचिंग सेंटर पर शिक्षा विभाग ने कसा शिकंजा, 32 कोचिंग सेंटर पर जड़ा ताला
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1999377

Noida: गैर-कनूनी तरीके से चल रहे कोचिंग सेंटर पर शिक्षा विभाग ने कसा शिकंजा, 32 कोचिंग सेंटर पर जड़ा ताला

Noida News: जिला  स्कूल इंस्पेक्टर डॉ. धर्मवीर सिंह ने बताया कि लगातार इस तरह की शिकायत मिल रही थी कि गैर कानूनी तरीके से कोचिंग चलाकर यहां के संस्थापक स्टूडेंट्स से कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारियों के नाम पर मोटी फीस वसूल रहे हैं. इन सभी कोचिंग संस्थापकों ने उप्र कोचिंग विनियमन नियमावली 2022 का उल्लंघन किया है.

 Noida: गैर-कनूनी तरीके से चल रहे कोचिंग सेंटर पर शिक्षा विभाग ने कसा शिकंजा,  32 कोचिंग सेंटर पर जड़ा ताला

Noida News: राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा में गैर-कनूनी तरीके से चल रहे कोचिंग सेंटर को एजुकेशन डिपार्टमेंट ने छापेमारी कर बंद करवाया है. इन कोचिंग संस्थाओं का रजिस्ट्रेशन नहीं है. ये गवर्नमेंट के राजस्व का नुकसान कर रहे हैं. साथ ही सिक्योरिटी के पुख्ता इंतजाम न होने के चलते कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है. ऐसे में करीब 32 कोचिंग सेंटर को जिला स्कूल इंस्पेक्टर ने बंद कराया है.

जिला  स्कूल इंस्पेक्टर डॉ. धर्मवीर सिंह ने बताया कि लगातार इस तरह की शिकायत मिल रही थी कि गैर कानूनी तरीके से कोचिंग चलाकर यहां के संस्थापक स्टूडेंट्स से कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारियों के नाम पर मोटी फीस वसूल रहे हैं. इन सभी कोचिंग संस्थापकों ने उप्र कोचिंग विनियमन नियमावली 2022 का उल्लंघन किया है. उन्होंने कहा कि ऐसी कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी.

कोचिंग सेंटर पर शिकंजा कसने के लिए बनाई गई थीं 12 टीमें
उन्होंने बताया कि गैर कनूनी तरीके से चल रहे कोचिंग सेंटर पर शिकंजा कसने के लिए 12 टीमें बनाई गई हैं. इन टीमों ने जिले भर में अभियान चलाकर 32 कोचिंग सेंटरों की लिस्ट बनाई थी. जिसके बाद इन कोचिंग सेंटर को नोटिस जारी कर रेजिस्ट्रेशन से जुड़े दस्तावेज मुहैया कराने के हुक्म दिए गए थे, लेकिन किसी ने भी दस्तावेज जमा नहीं कराए. डिपार्टमेंट ने कहा कि सभी 32 कोचिंग सेंटरों पर ताला जड़ दिया है, इसके बाद भी कोचिंग सेंटर अगर चलते पाए गए तो सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

बंद किए गए कोचिंग सेंटरों में से ज्यादातर कोचिंग सेंटर गांव के बाजारों में किराए के कमरे संचालित की जा रही थी, जहां तक स्टूडेंट्स को पहुंचने में भी काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था.साथ ही कई कोचिंग सिर्फ एक कमरे में चल रहे थे और जहां सिक्योरिटी मानकों का कोई इंतजाम नहीं था.

Trending news