गाजा पर हमास की जगह कौन करेगा शासन; इजरायल ने दी जानकारी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2275572

गाजा पर हमास की जगह कौन करेगा शासन; इजरायल ने दी जानकारी

Israel Hamas: इजरायल हमास के दरमियान अभी भी संघर्ष जारी है. ऐसे में इजरायल ने कहा है कि वह गाजा से हमास को हटा कर वहां वैकल्पिक शासन लागू करेगा.

 

गाजा पर हमास की जगह कौन करेगा शासन; इजरायल ने दी जानकारी

Israel Hamas: इजरायली रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने कहा है कि इजरायल गाजा पट्टी में हमास को हटा कर एक वैकल्पिक शासन व्यवस्था के बारे में सोच रहा है. नेगेव रेगिस्तान के शहर बीर शेबा में इजरायली सेना के दक्षिणी कमान मुख्यालय के दौरे के दौरान गैलेंट ने रविवार को कहा कि इजरायल हमास को गाजा पर शासन जारी रखने की अनुमति नहीं देगा. सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने कहा, "हम हमास को खत्म कर देंगे और एक अलग शासन निकाय स्थापित करेंगे."

ऑक्सीजन ट्यूब होगी खत्म
मंत्री ने कहा कि "रफा में ऑपरेशन चल रहा है. गाजा पट्टी को मिस्र से जोड़ने वाली 'ऑक्सीजन ट्यूब' को हम खत्म कर रहे हैं." उन्होंने जोर देकर कहा कि "हम हमास के अस्तित्व को मिटा देंगे". उधर मिस्र ने रफा क्रॉसिंग के फिलिस्तीनी हिस्से से इजरायल के हटने की जरूरत पर जोर दिया है. मिस्र, अमेरिका और इजरायल के प्रतिनिधिमंडलों की काहिरा में एक बैठक हुई जिसमें मिस्र और गाजा पट्टी के बीच रफा क्रॉसिंग को फिर से खोलने पर चर्चा की गई ताकि राहत सामग्री पहुंचाई जा सके. 

इजरायल ने रोकी राहत सामग्री
बैठक के दौरान, मिस्र के प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि गाजा में राहत सामग्री और मानवीय सहायता के प्रवेश को रोकने के लिए इजरायल पूरी तरह जिम्मेदार है. इसने कहा कि कम से कम 350 सहायता ट्रक रोजाना पहुंचाने की जरूरत है. यह क्रॉसिंग, बीमार और घायल लोगों को इलाज के लिए गाजा से बाहर ले जाने और गाजा में मानवीय और राहत सहायता पहुंचाने का मुख्य प्रवेश द्वार है. इसे 7 मई को बंद कर दिया गया था.

दो लोगों की मौत
उधर उत्तरी इजरायल में दक्षिण-पूर्वी लेबनानी गांव हौला पर इजरायली हवाई हमले में दो लोगों की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए. सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने रविवार को बताया कि इजरायली लड़ाकू विमान ने चार हवा से सतह पर मार करने वाली मिसाइलों से हौला में एक घर पर बमबारी की, जिसमें चार नागरिक घायल हो गए और दो लोग मारे गए. सूत्रों ने बताया कि इजरायल ने सीमा क्षेत्र के पूर्वी और मध्य क्षेत्रों में सात कस्बों और गांवों पर 11 हवाई हमले किए और दक्षिणी सीमा क्षेत्र में 13 गांवों और कस्बों पर 70 गोले दागे. इस बीच, लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने अल-सम्माका, अल-रामथा, किर्यत शमोना, अल-अबाद और अल-मर्ज सहित कई इजरायली स्थलों पर हमला किया.

Trending news