Dubai News: दुबई के इस अमीरजादे को टिकटॉक वीडियो बनाना पड़ा महंगा, हो गई इतनी बड़ी सजा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1777981

Dubai News: दुबई के इस अमीरजादे को टिकटॉक वीडियो बनाना पड़ा महंगा, हो गई इतनी बड़ी सजा

Dubai News: दुबई में एक अमीरजादे को टिकटॉक वीडियो बनाना महंगा पड़ गया है. दुबई समाजिक रूप से अधिक उदार है. यहां पर आप अपने मन पसंद के कपड़े और यहां तक आप शराब का भी सेवन कर सकते है. लेकिन वहां के अधिकारियों या शेखों का आलोचना नहीं कर सकते है. अगर ऐसा करते हैं तो उसे अपमान माना जाएगा.

Dubai News: दुबई के इस अमीरजादे को टिकटॉक वीडियो बनाना पड़ा महंगा, हो गई इतनी बड़ी सजा

Dubai News: दुबई में एक ऑनलाइन प्रभावशाली व्यक्ति को एक व्यंग्यात्मक टिकटॉक वीडियो को लेकर गिरफ्तार किया गया है. जिसमें वह एक लक्जरी कार शोरूम के अंदर खर्च करते हुए एक क्रूर अमीराती को दिखाता है. 

कॉमेडी स्केच जिसमें वह घबराए हुए कर्मचारियों पर बिलों के ढेर फेंकता है और सबसे महंगी कार 600,000 अमेरिकी डॉलर की फेरारी एसएफ90 खरीदने की पेशकश करता है. शहर में प्रदर्शित भव्य जीवन शैली पर मज़ाक उड़ाया है जो अपनी चमचमाती गगनचुंबी इमारतों और अति सुंदर इमारतों के लिए जाना जाता है. 

जानकारी के लिए बता दें कि मध्य पूर्व के अधिकांश हिस्सों की तुलना में दुबई सामाजिक रूप से अधिक उदार है. यहां आरामदायक ड्रेस कोड, शराब परोसने वाले बार और क्लब है और यहां तक कि एक स्थानीय कॉमेडी दृश्य भी है. लेकिन अस्पष्ट शब्दों वाले कानून पत्रकारिता और व्यंग्य सहित किसी भी ऐसे भाषण पर रोक लगाते हैं. जिसे अधिकारियों की आलोचना या संयुक्त अरब अमीरात, शेखों के संघ, जिसमें दुबई भी शामिल है जिसका अपमान माना जाता है.

आपको बता दें कि प्रभावशाली व्यक्ति हमदान अल रिंद जो खुद को ऑनलाइन "कार विशेषज्ञ" के रूप में संदर्भित करता है. एशियाई राष्ट्रीयता वाला संयुक्त अरब अमीरात का निवासी है. लोकप्रिय वीडियो-शेयरिंग साइट टिकटॉक पर उनके 2.5 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं. उनके नया वीडियो को लाखों बार देखा गया और उनकी गिरफ्तारी के बाद हटाए जाने से पहले इसे व्यापक रूप से साझा किया गया था.

बता दें कि वीडियो में उन्होंने कंदूरा पहना हुआ है. जो आमतौर पर अमीराती पुरुषों द्वारा पहना जाने वाला लंबा सफेद कपड़ा, धूप का चश्मा और एक सर्जिकल मास्क है. वह भारी अरबी लहजे में अंग्रेजी में बात करता है. 
डीलरशिप के कर्मचारियों पर कटे हुए वाक्य चिल्लाता है जबकि उसके सहायक नकदी के ढेर से भरे स्ट्रेचर के चारों ओर घूमते हैं.

अफवाहों और साइबर अपराधों से निपटने के लिए संघीय अभियोजन का कहना है कि उस पर "जनमत को भड़काने वाला और सार्वजनिक हित को नुकसान पहुंचाने वाला प्रचार" पोस्ट करके "इंटरनेट का दुरुपयोग" करने का आरोप है. सरकारी डब्ल्यूएएम समाचार एजेंसी ने रविवार को बताया कि वीडियो अमीराती नागरिकों की गलत और आपत्तिजनक मानसिक छवि को बढ़ावा देता है और उनका उपहास करता है."

WAM रिपोर्ट ने वीडियो का वर्णन किया लेकिन प्रभावित करने वाले की पहचान नहीं की या उसकी राष्ट्रीयता निर्दिष्ट नहीं की. यह स्पष्ट नहीं है कि अल रिंद को वास्तव में कब गिरफ्तार किया गया था या उसे किस दंड का सामना करना पड़ सकता है. यह ज्ञात नहीं है कि उसने कोई वकील नियुक्त किया है या नहीं.

जानकारी के लिए बता दें कि पिछले महीने ही अरब राष्ट्रीयता वाले एक संयुक्त अरब अमीरात निवासी को पुरुषों और घरेलू कामगारों के खिलाफ एक वीडियो पोस्ट करके नफरत फैलाने वाले भाषण कानूनों का उल्लंघन करने के लिए पांच साल की जेल और 136,000 अमेरिकी डॉलर के जुर्माने की सजा सुनाई गई थी.

WAM ने बताया कि अभियोजकों ने अपमानजनक वीडियो पोस्ट करने से उत्पन्न चर्चा के संदर्भ में उसकी गिरफ्तारी का आदेश दिया था. जनवरी 2022 में अधिनियमित एक अस्पष्ट शब्दों वाला साइबर अपराध कानून अभिव्यक्ति और सभा को भारी रूप से प्रतिबंधित करता है. वस्तुतः किसी भी प्रकार के राजनीतिक विरोध और ऐसी किसी भी चीज़ को अपराध घोषित करता है जो संयुक्त अरब अमीरात या उसके नेताओं की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा सकती है. पंद्रह मानवाधिकार समूहों ने कानून को निरस्त करने या संशोधित करने का आह्वान किया है.

संयुक्त अरब अमीरात में अपनी खुद की कार डीलरशिप संचालित करने वाले अल रिंद ने पहले भी व्यंग्यपूर्ण वीडियो पोस्ट किए हैं. जिसमें एक वायरल वीडियो भी शामिल है जिसमें वह एक अमीर अमीराती को अपनी चार पत्नियों में से प्रत्येक के लिए कार खरीदते हुए चित्रित करता है. 

लेकिन अधिकारी विदेशियों द्वारा इस तरह के चित्रण के प्रति अधिक संवेदनशील हैं. नफरत फैलाने वाले भाषण और सार्वजनिक उकसावे के खिलाफ कानून उस अत्यंत महानगरीय देश में राजनीतिक, धार्मिक या जातीय मतभेदों को बढ़ाने वाली किसी भी चीज को निशाना बनाते हैं. जो खुद को सहिष्णुता और सह-अस्तित्व के प्रतीक के रूप में चित्रित करता है.

रविवार को आंतरिक मंत्रालय ने एक अन्य वीडियो की जांच की घोषणा की जिसमें एक हाई-एंड स्पोर्ट्स कार में दो लोग एक रेगिस्तानी सड़क पर फंसे हुए हैं. वीडियो में दिखाया गया है कि एक महिला अमीराती पुलिस अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचती है और गैस पंप को जमीन में गाड़कर और उनके टैंक को फिर से भरने में उनकी सहायता करती है.

Zee Salaam

Trending news