Delhi Lok Sabha Elections 2024: दिल्ली में छठे चरण का मतदान जारी, इन तीन सीटों पर रहेगी सबकी नज़र
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2262504

Delhi Lok Sabha Elections 2024: दिल्ली में छठे चरण का मतदान जारी, इन तीन सीटों पर रहेगी सबकी नज़र

Delhi Lok Sabha Elections 2024 6th Phase Polling: दिल्ली की सातों सीट पर कुल 162 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. लेकिन सबकी निगाहें तीन सीटों पर टिकी हुई हैं. आप ने दिल्ली की चार और कांग्रेस ने तीन सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं.

 

Delhi Lok Sabha Elections 2024: दिल्ली में छठे चरण का मतदान जारी, इन तीन सीटों पर रहेगी सबकी नज़र

Delhi Lok Sabha Elections 2024 6th Phase Polling: लोकसभा चुनाव के 2024 के लिए 25 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 428 सीटों पर मतदान पहले ही पूरा हो चुका है. अब निगाहें आम चुनाव के चठे चरण पर टिक गई हैं, जिसमें दिल्ली की सभी सात निर्वाचन क्षेत्र समेत 58 सीटों के लिए मतदान होगा. इस चरण में दो पूर्व सीएम समेत 889 उम्मीदवारों की साख दांव पर है.    

दिल्ली में पिछले चुनाव में सभी सात लोकसभा सीटों पर जीत हासिल करने वाली भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी को छोड़कर सभी मौजूदा सांसदों का टिकट काटकर ने चेहरे पर दांव खेला है. दूसरी तरफ, "इंडिया" गठबंधन के तहत आप और कांग्रेस एक साथ दिल्ली के चुनावी रथ पर सवार हैं. आप ने दिल्ली की चार लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि कांग्रेस को तीन सीटें मिली हैं.

दिल्ली की सातों सीट पर कुल 162 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. लेकिन सबकी निगाहें जिन तीन सीटों पर टिकी हुई हैं उनमें नई दिल्ली लोकसभा सीट, उत्तर पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र और पूर्वी  दिल्ली शामिल हैं.  

नई दिल्ली लोकसभा सीट
नई दिल्ली लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी के मौजूदा विधायक सोमनाथ भारती का मुकाबला दिवंगत सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज से है.बीजेपी उम्मीदवार स्वराज अपनी मां की विरासत का फायदा उठा रही हैं, जबकि भारती हाई-प्रोफाइल सीट जीतने के लिए AAP के कामों पर निर्भर हैं.

उत्तर पूर्वी दिल्ली
उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस के कन्हैया कुमार दो बार के सांसद मनोज तिवारी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. तिवारी उत्तर पूर्वी दिल्ली से लगातार तीसरी बार सांसद बनने की कोशिश करेंगे. वह दिल्ली में इकलौते उम्मीदवार हैं जिसपर भाजपा ने फिर से भरोसा जताया है. इस सीट की लड़ाई इसलिए दिलचस्प है कि मनोज तिवारी और कन्हैया कुमार दोनों बिहार से हैं.  जीत की रेस में आगे रहने के लिए फिलहाल दोनों की नजरें पूर्वांचली वोटों के एक बड़े हिस्से पर टिकी होंगी.

पूर्वी दिल्ली 
भाजपा ने पूर्वी दिल्ली मौजूदा सांसद गौतम गंभीर की जगह हर्ष मल्होत्रा ​​को उम्मीदवार बनाया है. वहीं, इंडिया गठबंधन के तहत आप ने कोंडली विधानसभा क्षेत्र से मौजूदा विधायक 35 साल के कुलदीप कुमार को टक्कर देने के लिए मैदान में उतारा है.

Trending news